हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

कभी दूर नहीं होगा आपसे आपका प्यार, बस कर के देखें ये 5 काम

प्यार एक ऐसा शब्द है जिसमें कुदरत की कोमल भावनाएं छिपी हैं. एक-दूसरे की भावनाओं का एहसास कराता है प्यार. साहित्यकारों का मानना है कि प्यार किया नहीं जाता, हो जाता है. प्यार में कोई ज़ोर  जबरदस्ती नहीं चलती. प्यार में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं. प्यार में मासूमियत होती है और छल का कहीं कोई नामोनिशान नहीं होता. इसलिए प्यार  पूरे दिल, विश्वास और समर्पण से करना चाहिए. कोमल भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का अर्थ प्रेम को चूर-चूर करना है. प्यार करना आसान है लेकिन उसे निभाना मुश्किल.

प्यार को उसके अंजाम तक पहुंचाना अपने आप में एक चुनौती होती है. जिस व्यक्ति को प्यार नसीब होता है वह बहुत भाग्यशाली होता है. व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने प्यार को संभलकर रखें. जो लोग प्यार की क़द्र नहीं करते उन्हें जीवन में कभी प्यार नसीब भी नहीं होता. हर इंसान चाहता है कि उसका पार्टनर उसकी भावनाओं को समझें और उसकी क़द्र करे. लड़कियों को बहुत अच्छा लगता है जब उनका पार्टनर उनकी सारी बात मानता है. वह कभी नहीं चाहती कि ऐसा पार्टनर उनसे कभी दूर जाए. इसलिए आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि लड़कियां अपनाएं तो उनका पार्टनर उनसे कभी दूर नहीं जाएगा.

रिलेशनशिप में ईगो का कोई स्थान नहीं होना चाहिए. ईगो रिलेशनशिप को धीरे-धीरे खत्म करने लगता है. यदि आप चाहती हैं कि आपका रिलेशनशिप लंबे समय तक चले तो उसके लिए आपको अपने ईगो को दूर रखना होगा. रिलेशनशिप में कभी कोई बड़ा या छोटा नहीं होता. गलती होने पर बिना ईगो उसे स्वीकारें और आगे बढ़ें.

कहते हैं कि शक से बड़ी बीमारी कुछ नहीं होती. एक बार को आपकी बीमारी ठीक हो सकती है लेकिन शक नहीं. शक किसी भी रिश्ते को अंदर ही अंदर खोखला कर देता है. इसलिए लड़कियों को चाहिए कि वह अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और बात-बात पर उन पर शक न करें.

लड़कों को ऐसी लड़कियां बिलकुल पसंद नहीं आतीं जो हर वक़्त उनसे चिपकी रहती हैं. यदि आप में भी ऐसी आदत है तो उसे अभी सुधार लें. यह आदत आपके रिश्ते को ख़राब कर सकती है. अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना सीखें. हर वक़्त चिपके रहने से वह आपसे पीछा छुड़ाने के बहाने ढूंढने लगेगा.

लड़कियों को चाहिए कि वह अपने पार्टनर के रोज़मर्रा की जिंदगी की छोटी-मोटी ज़रूरतों का ध्यान रखें. ऐसा करके वह वह उन्हें अपनी अहमियत का एहसास दिला सकती हैं. ऐसा करने से जब कभी आप उनके पास नहीं होंगी तो उन्हें आपकी कमी महसूस होगी.

बहुत बार ऐसा होता है कि अकेले होने पर कपल दूसरों या घर-परिवार की बातें लेकर बैठ जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. यदि आपको साथ में कुछ टाइम बीताने का मौका मिला है तो केवल एक-दूसरे पर ध्यान दें. ऐसा करने से आप दोनों को अच्छा लगेगा और ब्रेकअप की कभी नौबत ही नहीं आएगी.

DMCA.com Protection Status