विशेष

ये है दुनिया के 10 ऐसे सवाल जिनका जवाब विज्ञानी भी नहीं दे सकते, क्या आपको पता है इनके जवाब?

हम अपनी जिंदगी में रोज तरह-तरह की प्रक्रियाएं देखते हैं लेकिन उसकी वजह नही जान पाते. आज इंसान भले ही विज्ञान की मदद से हर काम को आसान कर लेता है लेकिन युगों-युगों से चलती आ रही कुछ रहस्यों के बारे में अभी भी नही जान पाया है. यहां तक कि विज्ञान लाख रिसर्च करने के बावजूद भी जब वजह नही बता पाया तो इसे EXCEPTION का नाम दे दिया गया. अक्सर हमारे मन में कईं तरह की घटनाओं के बारे में सवाल उठते हैं लेकिनउनके जवाब, कारणऔर वजह हमे कोई नहीं बता पाता. क्यूंकि उनके जवाब इस दुनिया में  किसी को भी पता नही हैं. आज हम कुछ ऐसे ही अपवादों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके साथ भी होते ही होंगे और इन अपवादों को कोई भी नकार नही सकता. इसके इलवा इनकी वजह साइंस भी नही बता पाया है…

सपना हर इंसान को आता है. यहां तक कि छोटे बच्चे को भी. लेकिन किसी को यह नही मालूम कि सपने क्यों आते हैं? इसके कारणों की बात करें तो तीन तरह की राय देखी जाती है – ऐसा माना जाता है इंसान जिस हालात से गुजर रहा होता है, वह नींद में भी उसके दिमाग मे आकर सपने का रूप ले लेती है, कुछ लोगो का मानना है कि जब किसी इंसान की इच्छा पूर्ण नही हो पाती तो वह सपने में याद आकर लक्ष्य का याद दिलाती है, वहीं धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक सपना हमारे भविष्य की जानकारी देता है. बताते चलें कि विज्ञान ने इन सभी मतों को गलत कहा लेकिन सटीक जवाब देने में साइंस भी फेल हो चुका है.

सब कहते हैं कि अगर कोई थकान में चूर हो या ठीक से नींद नही ले पाया हो तो उसे उबासी आने लगती है. पर यह कोई सटीक जवाब नही हुआ. क्योंकि, सोकर उठने के बाद भी ऐसी घटनाएं देखी जाती है. अब आप खुद ही देख लीजिए यह सुनते ही उबासी आना शुरू हो गया होगा.

इस दुनिया मे करीबन 7 अरब लोग निवास करते हैं और सबके फिंगर प्रिंट भिन्न देखे गए हैं. इसके उपयोग से बड़े मामलों की तहकीकात में मदद तो मिल जाती है लेकिन विज्ञान अभी तक ये पता नही लगा पाया है कि इतने लोगों में से किसी एक का भी फिंगरप्रिंट मैच क्यूँ नही करता?  सभी के उँगलियों के निशाँ इतने अलग क्यों हैं? सोच में पड़ गए ना आप भी!

हमारे पाठ्यक्रम में ही यह बात शामिल है कि पृथ्वी का कोर सॉलिड है लेकिन अब तक विज्ञान ने इस बात के समर्थन में कोई भी सुबूत पेश नही किया है जिससे कि यह बात साबित हो सके.

हम लाख सिलेबस कम्पलीट कर लें परंतु, जहां न्यूटन के 3 लॉ ने तो हर घटना का जवाब दे दिया. लेकिन अभी तक ये मालूम नही हो सका कि गुरुत्वाकर्षण होता आखिर क्यूँ  है?

आज तक वैज्ञानिकों ने सैंकड़ो रिसर्च से यह मालूम किया कि धरती के चारो ओर चुम्बकीय क्षेत्र होता है. लेकिन जब इसकी वजह पूछी गई तो सबने चुप्पी साध ली.

ब्रह्मण्ड में मौजूद ब्लैकहोल की परिकल्पना तो सबने कर दी पर इसकी वजूद का कोई भी सबूत लोगो के सामने पेश नही किया गया है. यहां तक कि साइंस भी इस बात का जवाब देने में विफल है.

इंसान का पैदा होना और मरना, जीवन का सबसे बड़ा सच है. लेकिन विज्ञान अभी तक ये नही मालूम कर सका है कि मृत्यु के बाद आत्मा कहाँ जाती है. इंसान के मारने के बाद क्या होता है? आपके भी दिल और दिमाग मे यह बात जोरो से कौंध रहा होगा.

हम रोज सोते-जागते हैं. लेकिन सोने की असली वजह क्या है? हमे नींद क्यों आ जाती है? जब ये सवाल लोगो से किया गया तो यही कहना था कि यह एक दिमागी प्रक्रिया है जो थक जाने के बाद रुक जाता है लेकिन सभी इस बात से संतुष्ट नही होंगे.

हम जो भी करते हैं, खुशी भरे पल और गम भरी यादें हमारे दिमाग मे स्टोर होता है लेकिन ये काम कैसे और क्यों हो पाता है इसका जवाब अब तक कोई नही जान पाया है.

Back to top button