हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

स्मार्टफोन का सेंसर कर सकता है बड़े बड़े काम, आप भी आजमा सकते हैं आसान ट्रिक

हमारे पास स्मार्ट फोन तो होता है, लेकिन हम आप उससे ज्यादा काम नहीं लेते,क्योंकि कुछ लोगों के पास ज्यादा खुराफात करने का समय नहीं होता। तो कुछ लोगों को स्मार्ट फोन होने के बाद भी ज्यादा जानकारी नहीं होती। आज जबकि ज्यादातर काम मोबाइल से ही संभव हो गए हैं ऐसे में स्मार्टफोन की खूबियों को सभी को जानना चाहिए। इसी लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, मोबाइल फोन के सेंसर के बारे में जो आपके फोन में बात करते वक्त बैटरी बचाने के काम आता है, क्योंकि उस वक्त स्क्रीन की लाइट को बंद कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल के सेंसर से आप कई सीक्रेट काम कर सकते हैं। जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा। इसकी मदद से आप फोन की बैटरी और डाटा को बचा सकते हैं।

जी हां ये बात शायद आपको पता नहीं होगी। लेकिन एक छोटा सा ऐप डाउनलोड करके आप कई चीजों को पा सकते है। इसके लिए आपको 22KB की ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसका नाम Proximity Service है। इस ऐप को फोन में इन्स्टॉल करने के बाद आप फोन के सेंसर से कई काम कर सकते हैं।

सबसे पहले ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इस ऐप को यूजर्स ने 4.5 की रेटिंग दी है। ये ऐप 4 या इसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है। सेंसर वाले फोन्स में स्क्रीन के ऊपर दो छोटे गोले बने होते हैं। जहां सेंसर लगा होता है। ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप इसे ओपन पर टैप करके एक्टिव कर लेंगे।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद ये अपना काम करना शुरु कर देता है। जैसे अगर आप यूट्यब पर सॉन्ग सुनते है। लेकिन केवल गाना सुनना चाहते हैं, लेकिन आमतौर पर आप उसकी स्क्रीन बंद नहीं होती। उसकी स्क्रीन जलती रहती है। जिससे बैटरी और डाटा दोनों खर्च होते हैं। ऐसे में सिर्फ ऑडियो सुनाई दे और वीडियो ऑफ हो जाए तो क्या चाहिए। लेकिन इस ऐप के होने पर आप फोन के सेंसर पर हाथ रख देंगें तो सिर्फ ऑडियो ही सुनाई देगा। स्क्रीन ऑफ हो जाएगी। आप चाहे तो सेंसर पर कुछ कागज का टुकड़ा भी रख सकते हैं।

इसके अलावा अकसर देखा गया है कि फोन पर बात करने के बाद फोन की स्क्रीन की ऑफ किए बिना पॉकेट में डाल लेते हैं। जिसेक बाद फोन की स्कीन चालू रहती है। जिससे कोई भी ऐप ओपन हो जाता है। कई बार दो वीडियो कॉलिंग तक हो जाती है। जिससे बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। साथ ही इससे डाटा और बैटरी खत्म हो जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। लेकिन इस ऐप में यही खूबी है कि इस ऐप के डाउनलोड करने के बाद जैसे ही फोन पॉकेट में डालेंगे। फोन की स्क्रीन ऑफ हो जाएगी। क्योंकि इसमें जैसे ही सेंसर पर कोई वस्तु या दोनें के बीच कुछ आ जाता है तो स्क्रीन ऑफ हो जाती है।

DMCA.com Protection Status