खुलासा : इस सीबीआई अफसर की वजह से आपका तत्काल टिकट नहीं होता था कंफर्म, जानिए कौन है वो?

नई दिल्ली – क्या आप भी तत्काल टिकट बुक करते समय वेटिंग का टिकट मिलने से परेशान हैं? अगर हाँ, तो आपके लिए एक खूशखबरी है। वह शख्स गिरफ्तार हो चुका है जो तत्काल टिकट के कंफर्म न होने की सबसे बड़ी वजह था। आपने भी गौर किया होगा कि तत्काल टिकट शायद ही कभी कनफर्म हुआ हो। दरअसल, तत्काल टिकट के कनफर्म न होने देने के पीछे एक रैकेट का हाथ था, जिसका भंडाफोड़ हो चुका है। पुलिस ने सीबीआई के लिए काम करने वाले एक सहायक प्रोग्रामर को गिरफ्तार किया है। इस प्रोग्रामर का नाम अजय गर्ग है जिसने तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम से छेड़छाड़ करने के लिए अवैध सॉफ्टवेयर बनाया था।

नियो नाम के इस सॉफ्टवेयर के जरिए एक बार में 800 से 1,000 तत्काल टिकट बुक की जा सकती है, यानि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर अजय एक साथ कई तत्काल टिकट एक साथ बुक कर लेता था। खबर के मुताबिक, सीबीआई ने दिल्ली में अपने एक 35 वर्षीय कर्मचारी अजय गर्ग को गिरफ्तार किया है। सीबीआई के मुताबिक, अजय एक अनिल कुमार गुप्ता नाम के शख्स की मदद से एक साल से अवैध तरीके से तत्काल टिकट के सिस्टम से छेड़छाड़ कर रहा था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अजय गर्ग ने साल 2007 से लेकर 2011 तक आईआरसीटीसी में काम किया और उस दौरान उसने आईआरसीटीसी की वेबसाइट व सिस्टम की कमियों को जानकर इस सॉफ्टवेयर को बना लिया। सीबीआई के मुताबिक, सॉफ्टवेयर बनाने के बाद अजय गर्ग ने अनिल कुमार गुप्ता नाम के एजेंट से संपर्क किया और दोनों ने मिलकर करीब पिछले एक सालों से हर रोज लाखों रुपए कमाए। अनिल कुमार गुप्ता को सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया है।

सीबीआई ने अनिल कुमार गुप्ता की गिरफ्तारी के लिए उसके दिल्ली, मुंबई और जौनपुर स्थित घरों पर छापे मारे जहां से सीबीआई को 89.42 लाख रुपये और करीब 61.29 लाख रुपये के सोने के गहने बरामद हुए। आपको बता दें कि IRCTC के सिस्टम से छेड़छाड होने से यात्रियों का नुकसान होता है। यात्रियों को कभी कन्फर्म टिकट नहीं मिलता और उन्हें कंफर्म टिकट लेने के लिए एजेंट को हज़ारों रुपए देने पड़ते हैं। सीबीआई ने इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। अजय गर्ग और अनिल कुमार गुप्ता जैसे लोगों के गैंग का भंडाफोड़ होने से उम्मीद कि जा सकता है कि अगली बार जब आप तत्काल टिकट बुक करा रहे हों तो आपको कंफर्म टिकट मिल जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.