विशेष

भारत का रौद्र रूप देख पुरे पाकिस्तान में मची खलबली, भारत ने दागी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल

नई दिल्ली: मोदी सरकार में भारत की ताकत में कई गुना इजाफ़ा हुआ है। एक समय था जब पाकिस्तान के मामले में सरकार चुप्पी साध लेती थी, लेकिन आज भारतीय सेना पाकिस्तान के हर हमले का करारा जवाब दे रही है। बीते सोमवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के हमले का POK में सर्जिकल स्ट्राइक करके दिया। भारत ने पाकिस्तानी सैनिकों की चौकियों को तबाह करते हुए तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल दागते हुए पाकिस्तान को उसकी औकात भी दिखा दी है।

आपको बता दें एडवांस एयर डिफेन्स सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल को अपने देश में ही निर्मित किया गया है। इस मिसाइल के द्वारा दुश्मन देश की मिसाइल का पता लगाकर उसे हवा में ही मार गिराना है। यह मिसाइल पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण साबित हो सकती है, क्योंकि पाकिस्तान ही भारत को समय-समय पर परमाणु हमले की धमकी देता रहता है। इससे उसकी परमाणु मिसाइल को रास्ते में ही ध्वस्त किया जा सकता है। इसका परिक्षण करने के लिए पहले पृथ्वी मिसाइल दागी गयी फिर इंटरसेप्टर मिसाइल दागा गया। इंटरसेप्टर मिसाइल ने पृथ्वी मिसाइल की स्थिति का पता लगाकर उसे हवा में ही मार गिराया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टारवार्स के नाम से जाने जाने वाले इस सिस्टम का परिक्षण सफल रहा। साथ भी भारत दुनिया के उन चार देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जिनके पास यह आधुनिक सिस्टम है। यह सिस्टम पहले से ही अमेरिका, रूस, इजरायल और चीन के पास था। ख़बरों के अनुसार इस मिसाइल का सफल परिक्षण ओडिशा के समुद्र तट के नजदीक अब्दुल कलम आईलैंड पर किया गया। एयर डिफेन्स सिस्टम का यह नौवां परिक्षण था। परिक्षण के दौरान यहाँ से दागी गयी इंटरसेप्टर मिसाइल ने पृथ्वी मिसाइल को ध्वस्त कर दिया।

आपको जानकार हैरानी होगी कि इंटरसेप्टर मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर हमला करने आ रही पृथ्वी मिसाइल को हवा में ही ध्वस्त कर दिया। इस मिसाइल को डीआरडीओ ने बनाया है। इस मिसाइल के द्वारा पृथ्वी के वातावरण से बाहर 2000 किमी तक की दूरी की मिसाइल को नष्ट किया जा सकता है। पिछली सरकार की नीतियों की वजह से आज चीन और पाकिस्तान का मन इतना बढ़ गया है कि वह समय-समय पर भारत को आँखें दिखाते रहते हैं। लेकिन मोदी सरकार में पाकिस्तान के किसी भी हमले का जवाब करारे हमले से दिया जाता है।

Back to top button