20,30,40 हर उम्र में शादी करने के हैं अपने फायदे, क्या आप जानते हैं इसे

जीवनसाथी के चुनाव के अलावा शादी को लेकर सबसे बड़ा प्रश्न ये होता है शादी के बंधन में बंधने की सही उम्र क्या है। अलग अलग देशों में इसके लिए अलग-अलग उम्र और मानक तय किए गए हैं लेकिन फिर भी ये हमेशा से एक बड़ा सवाल रहा है की शादी की परफेक्ट एज क्या होती है हालांकि इसका कोई परफेक्ट जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है। हां कुछ सर्वे की माने तो 28, 29 की उम्र में की गई शादी ज्यादा सफल रही हैं.. पर वास्तव में देखा जाए तो हर शादी की सफलता के लिए कोई निश्चित मानक या उम्र सीमा तय नही की जा सकती है क्योंकि इसके लिए जितने व्यवहारिक कारक जिम्मेदार होते हैं उतने ही परिस्थितियां भी उत्तरदायी होती हैं। वैसे असल बात तो ये है कि हर उम्र में शादी करने के अपने फायदे और नुकसान हैं और आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं.. 

20 से 30 की उम्र में शादी

हमारे भारतीय समाज में आमतौर पर 20 की उम्र होते ही परिजनो को शादी की जल्दी हो जाती है दरअसल इसके पीछे वजह ये रहती है कि अगर जल्द से जल्द व्यक्ति को सही साथी मिल जाए तो दोनों को एक-दूसरे को जानने समझने के लिए बहुत वक्त मिलता है। इसके कई फायदे भी होते है जैसे कि इस उम्र में दोनों ही बहुत ऊर्जावान होते हैं ऐसे में दोनों साथ में नए सफर और जीवन के हर लक्ष्य को मिलकर पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा एक और अच्छी बात ये भी होती है कि आप अपने शादीशुदा जीवन का भरपूर आनंद ले पाते हैं और साथ ही आने वाली जेनरेशन यानी अपने बच्चों के साथ भी आपको मस्ती करने का पूरा मौका मिल पाता है क्योंकि जब तक आपके बच्चों की शादी की उम्र होती है तब तक तो आप खुद 50 साल के आस-पास होते हैं।

30-40 की उम्र

वहीं आज के समय में लोग अपने करियर को सेटल करने के बाद के बाद शादी कर अपना घर बसा रहे हैं जो कि देखा जाए तो काफी हद तक सही भी है क्योंकि इस उम्र में आप में रिश्तों और दुनियादारी को लेकर एक अच्छी समझ विकसित हो चुकी होती है।ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल बिठा पाते हैं.. साथ ही चूंकि आपका करियर सेटल हो चुका होता है तो आपके शादीशुदा जीवन पर फाइनेंशियल और बाहरी फैक्ट्स का भी ज्यादे इफेक्ट नही पड़ता है और आप अपनी लाइफ का आराम से मजा ले सकते हैं। रिलेशनशिप पर किए गए सर्वे भी इस उम्र की शादी को सबसे अधिक सफल मानते हैं.. सर्वे की माने तो इस उम्र में की गई शादियों में तलाक की संभावना बहुत कम होती है।
40 के बाद

वहीं 40 की उम्र के बाद शादी की बात करें तो इसके भी अपने फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस उम्र में आप फाइनेंशियली पूरी तरह से सैटल होने के साथ ही सेल्फ डिपेडेंट भी होते हैं और आपमें पूरी परिपक्वता भी आ जाती है.. ऐसे में आप इस रिलेशन को बहुत ही आसानी से संभाल ले जाते हैं हां लेकिन इस उम्र में शादी की एक बड़ी दिक्कत भी है वो ये कि के बाद गर्भ धारण करने की संभावना कम हो जाती है ऐसे में आपको बच्चे होने में दिक्कत हो सकती है। पर ऐसा भी नही है इसकी सम्भावना बिल्कुल भी नही होती.. असल में 35,40 के बाद लगभग गर्भ धारण करने की सम्भावना कम हो जाती है पर वैसे भी आजकल मेडिकल साइंस में तकनीकि इतनी विकसित हो चुकी है कि आप संतान सुख जरूर पा सकते हैं। तो फिर अगर आपने शादी कर ली है और या फिर आप इसके लिए लेट हो चुके हैं तो भी चिन्ता की कोई बात नही है कि क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया कि हर उम्र में शादी के अपने फायदे होते हैं।आप बस अपने दिल के हिसाब से अपने लिए सही पार्टनर और उसे अपना बनाने का सही वक्त चुनिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.