7 दिन में प्याज के रस से दोबारा बाल उगाएं, सफेद बाल भी हो जाएंगे काले

चेहरे की सुंदरता में बालों का विशेष महत्व है.. अच्छी हेयर स्टाईल से सामान्य नाक-नक्श वाला व्यक्ति भी आकर्षक लगता है। पर वहीं अगर सिर पर कम बाल हो तो जैसे चेहरे की शोभा ही कम हो जाती है और आजकल के तनाव भरी जिंदगी में तो अधिकांश लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। साथ ही आजकल समय से पहले ही लोगों को सफेद बाल की समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से परेशान हैं तो आज हम आपके इन सारी समस्याओं का एक कारगर समाधान बताने जा रहे हैं.. और वो उपाय है प्याज का रस.. जी हां, प्याज के रस के इस्तेमाल से सिर्फ 7 दिन में आपके सिर पर दोबारा बाल उग आएंगे और साथ ही झड़ते बालों की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो वो सफेद बाल भी काले हो जाएंगे।

प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा मे पाया जाता है ऐसे में इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रूकता है.. साथ ही दोबारा बालों के उगने में ये मदद करता है.. तो आइए जानते हैं कैसे करना है प्याज के रस का प्रयोग।

हेयरफॉल में प्याज के रस का प्रयोग बेहद फायदेमंद साबित होता है.. इसके इस्तेमाल के लिए आप कुछ प्याज छीलकर और काटकर हैंड जूसर या इलेक्ट्रिक जूसर के जरिए उसका इस जूस निकाल लें और उस रस को अपने बालों में सिरों से लेकर जड़ों तक लगाएं। इसके बाद उसे लगभग आधे घंटे तक के लिए लगे रहने दें और आधे घंटे बाद किसी माईल्ड शैम्पू अपने बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें .. आप पाएंगे कि जल्द ही आपको बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

बाल झड़ने के बाद अगर दुबारा बाल नही उगते हैं तो फिर वहां गंजापन साफ दिखने लगता हैं , ऐसे में बेहद जरूरी है कि वहां दोबारा से बाल उगाएं जाएं । इसके लिए आप ओनियंस एंड हनी रिग्रोथ ट्रीटमेंट कर सकते हैं । आइए जानते हैं इस उपाय को तैयार करने की विधि.. इसके लिए एक कटोरी में लगभग 2 चम्मच शहद लें और एक चौथाई कप प्याज का रस मिलाकर इसका मिश्रण बना लें फिर इस मिश्रण को अपने सिर पर जहां बाल कम हो गए हैं वहां मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें ..आप पाएंगे कि कुछ ही दिनों में वहां नए बाल उग रहे हैं। शहद के अलावा आप प्याज के रस में जैतून और नारियल का तेल मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं । इनका प्रयोग भी बालों की रिग्रोथ में कारगर होता है।

वहीं प्याज के रस के प्रयोग से सफेद बाल काले करने के लिए आपको एक खास मिश्रण तैयार करना होगा । इसके लिए आपको चाहिए प्याज का रस, आमला का रस, गुड़हल के कुछ पत्ते और फूल पीसे हुए, कढ़ी पत्ते पीसे हुए, ब्राहमी और भृंगराज पाउडर .. इन सबको एक लोहे के बर्तन में लेकर अच्छी तरह मिला लें और फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दे और उसके बाद सिर धुल दें। ऐसा हर दो दिन पर करें .. आप पाएंगे के महिने भर में आपके सफेद बाल काले हो रहे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.