विशेष

देश के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं विराट कोहली, लेकिन इस खिलाड़ी के सामने हैं बेहद गरीब

नई दिल्ली – बॉलीवुड की तरह क्रिकेट की दुनिया में भी ग्लैमर छा चुका है। बात पैसों की हो तो कमाई के मामले में भारतीय क्रिकेटर्स किसी से कम नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अन्य देशों के क्रिकेटर के मुकाबले भारतीय क्रिकेटर्स की कमाई बहुत अधिक है। भारतीय क्रिकेटर ब्रांड के प्रचार के जरिए मोटी कमाई करते हैं। लेकिन, जब बात दुनिया के खिलाड़ियों कि आती है तो भारतीय क्रिकेटर्स कमाई के मामले में बहुत पीछे नज़र आते हैं। आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और फुटबाल की दुनिया के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई बतायेंगे, जिससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कमाई के मामले में हमारे क्रिकेटर्स कहां टिकते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली कि गिनती दुनिया के टॉप क्रिकेटरों में होती है। विराट इन दिनों क्रिकेट के मैदान में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं, तो वहीं वो कई ब्रांड के विज्ञापन से करोड़ों की कमाई भी कर रहे हैं। वह भारत के टॉप क्रिकेटर हैं जो कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों का प्रचार कर रहे हैं। विराम का जन्म 1988 में हुआ था और सिर्फ तीन साल की उम्र से ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। अपने करियर की शुरूआत में वह दिल्ली के लिए खेले और साल 2008 में शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चुना गया। बाद में उन्होंने 2010 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और तब से उन्होंने क्रिकेट पर राज किया है।

हाल ही में वह भारत में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं, जो कि भारत के किसी भी बिजनेसमैन या सेलिब्रिटी से अधिक है। कोहली को एक ब्रांड के इंडोर्समेंट के लिए 5 करोड़ रूपये मिलते हैं। विराट की इस समय दुनिया के सबसे महंगे खिलाडियों में हैं, इसलिए उनकी ब्रांड वैल्यू काफी अधिक हो गई है। भारतीय टीम के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और ट्वेंटी -20 टीम का कप्तान नियुक्त किया जाने के बाद से विराट कोहली का ब्रांड वैल्यू 20-25% तक बढ़ गया है। अक्टूबर 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली की ब्रांड वैल्यू अभिनेता शाहरुख खान के बाद दुसरे नंबर पर है।

क्रिस्टियन रोनाल्डो ने कई खिताब जीते हैं। उन्होंने पिछले साल रियल मैड्रिड के साथ एक नई डील साइन कि थी जिसकी चर्चा काफी दिनों तक मीडिया में होती रही। रोनाल्डो की कुल कमाई कितनी है? इसका सटीक आंकड़ा देना मुश्किल है लेकिन वह दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले एथलीटों में से एक है।

उनकी संपत्ति का सबसे बड़ा हिस्सा 45 करोड़ डॉलर (33.4 मिलियन पाउंड) उनके वार्षिक वेतन से आता है। रोनाल्डो ने 2016 के नवंबर में मैड्रिड के साथ एक नई डील साइन की थी जिसके तहत उन्हें हर हफ्ते करीब 365,000 पाउंड की कमाई हो रही थी।

यह डील साल 2021 तक चलती रहेगी, यानि वो 2021 तक हर हफ्ते करीब 365,000 पाउंड की कमाई करते रहेंगे। इस डील से वो रियल मैड्रिड द्वारा सबसे अधिक भुगतान करने वाला फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं। रोनाल्डो नाइके; स्कूर ब्रदर्स सूट; कैस्ट्रॉल; अरमानी; मोनस्टर हेडफ़ोन जैसे ब्रांडो के विज्ञापन के जरिए भी अधिक कमाई करते हैं। आपको बता दें कि विराट कोहली की सालाना कमाई करीब 122 करोड़ रुपए है जो वो सिर्फ ब्रांड्स के प्रचार के जरिए कमाते हैं। तो वहीं, फुटबॉलर रोनाल्डो की ब्रांड के प्रचार से सालाना कमाई करीब 224 करोड़ रुपए हैं। जोकि विराट कोहली के दोगुनी है। यानि कहा जा सकता है कि भले ही विराट कि कमाई बाकी क्रिकेटर्स से अधिक हो लेकर रोनाल्डो के मुकाबले वो काफी कम कमाई कर पाते हैं।

Back to top button