राजनीति

चारा घोटाला मामले में फैसला आज, क्या लालू यादव को मिलेगी राहत या जेल? जानें

नई दिल्ली: देश के पहले सबसे बड़े घोटाले के बारे में तो आप जानते ही होंगे। जी हाँ आप सही समझे हम चारा घोटाले के ही बात कर रहे हैं। मामला 1-2 करोड़ रूपये से शुरू होकर लगभग 900 करोड़ तक जा पहुँचा है। उस समय के हिसाब से यह देश का सबसे बड़ा घोटाला माना जाता था। आज चारा घोटाला मामले में लालू की किस्मत का फैसला होने वाला है। इस फैसले में लालू यादव को राहत मिलेगी या जेल यह तो आज पता चल ही जायेगा।

चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपए की अवैध निकासी के मुकदमे में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा, विद्यासागर निषाद, आर के राणा, जगदीश शर्मा, ध्रुव भगत, समेत 22 लोगों के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी। इस फैसले के ऊपर पुरे देश की नजर बनी हुई है। कई सालों से चल रहे इस मामले में आखिर किसी को सजा मिलती है या नहीं इसके बारे में पुरे देश को बेसब्री से इंतज़ार है।

आज चारा घोटाले से जुड़े हुए 3 मामलों पर फैसला आना है, जिनमें लालू यादव आरोपी हैं। इन तीनों मामलों में से अगर किसी एक मामले में भी अदालत ने लालू यादव को दोषी पाया तो उन्हें तुरंत जेल जाना पड़ेगा। यह आशंका है कि लालू के जेल जाते ही राजद बिखर जायेगा। जदयू का दावा है कि लालू यादव के जेल जाते ही राजद में भागाभागी शुरू हो जाएगी। ऐसी भी उम्मीद लगायी जा रही है कि लालू यादव के जेल जानें के बाद राजद के कुछ वरिष्ठ नेता पार्टी से बाहर भी निकल सकते हैं।

इस फैसले पर कांग्रेस की भी निगाहें बनी हुई हैं। तेजस्वी यादव को लालू का उत्तराधिकारी पहले ही घोषित किया जा चुका है। राजद और जदयू के गठबंधन में जिस तरह से तेजस्वी को डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठाया गया था, उसी बात से साफ़ होता है कि तेजस्वी में लालू यादव पार्टी की कमान सँभालने की काबिलियत देखते हैं। अब अगर लालू जेल जाते हैं तो पार्टी की कमान तेजस्वी के हाथों में आ जाएगी। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लालू की तरह तेजस्वी को राजनीति की समझ नहीं है। ऐसे में तेजस्वी को काफी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button