राशिफल

इन आठ निशान में कोई एक भी है आपकी हथेली में तो चमक जाएगी किस्मत

वैसे तो ये व्यवहारिक बात है कि आपकी सफलता आपके हाँथों में है… आपकी लगन, आपकी मेहनत, निर्णयक्षमता से आपका भविष्य संवरता हैं … पर इस बात का एक दूसरा पहलू भी है जो कि ज्योतिषशास्त्र की ओर इशारा करता है । ज्योतिषशास्त्र में हाँथों की बनावट और हस्त रेखाओं के विश्लेषण के व्यक्ति के स्वभाव, कैरियर और जीवनशैली की संभावानाएं व्यक्त की गयी हैं। हस्तरेखा विज्ञान मे रेखाओं, पर्वतों, उंगलियों, अंगूठों, नाखूनों आदि के साथ-साथ चिह्नों का भी अपना अलग महत्व है.. हस्त चिह्नों से स्वभाव और सौभाग्य का पता चलता है।

हथेली में ऐसे मुख्यतः आठ प्रकार के चिह्न होते हैं जो बेहद शुभफल दायी होते हैं । आज हम आपको इन निशानों और उनके परिणामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 मंदिर का निशान

ज्योतिष के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के हाथ में मंदिर जैसा निशान बन जाए तो समझ लेना चाहिए कि वह सर्वश्रेष्ठ पद प्राप्त करेगा और हर ऐश-आराम ऐसे लोगों को मिलेगा। ऐसे लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं ..साथ ही ये काफी सात्विक प्रवृति के होते हैं जो अपने जीवन में कोई भी गलत कार्य नही करते।

2 त्रिशूल का निशान

त्रिशूल का निशान भी सौभाग्य का प्रतीक है जो कि भाग्यशाली लोगों के हाथ में होता है। इस निशान के असर से व्यक्ति जीवन में सभी सुख सुविधाएं और मान-सम्मान प्राप्त करता है। उसके सारे कार्य और मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

3 रथ का निशान

हथेली मे रथ का निशान राजयोग दर्शाता है.. जिस व्यक्ति के हाथ में रथ का निशान होता है, वह किसी राजा के समान जीवन जीता है। आमतौर पर किसी राजा के हाथ में रथ बनता है।

4 स्वस्तिक का निशान

स्वस्तिक का चिन्ह बहुत पवित्र माना जाता है ऐसे में हथेली में अगर ऐसा निशान देखने को मिल जाए तो ये शुभफल दायक होता है। जिन लोगों के हाथ में स्वस्तिक बन जाता है, वे धर्म के क्षेत्र में कार्य करते हैं और समाज में मान-सम्मान प्राप्त करते हैं।

5 हाथी का चिह्न

हथेली पर हाथी का निशान भी सौभाग्य का प्रतीक है और जिन लोगों के हाथ में हाथी (गज़) का निशान बन जाता है, उन्हें गणेशजी की कृपा से सभी राजकीय सुख और सुविधाएं मिलती है।ये लोग जीवन हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करते हैं ..शत्रु इनका कुछ नही बिगाड़ पाते।

6 मछली का चिह्न

मछली के निशान को चमत्कारिक माना जाता है। जिन लोगों के हाथ में ये निशान बन जाता है, उनके जीवन में कई चमत्कारिक घटनाएं होती है ..इनकी किस्मत कभी भी पलट सकती है और अचानक धन लाभ, नौकरी और दूसरे तरह के शुभ संजोग बन सकते हैं।

7 ध्वज का चिह्न

ध्वज का निशान भी भाग्यशाली माना जाता है। हथेली में झंडा बनना मतलब व्यक्ति को हर क्षेत्र में जीत मिलना। ऐसे लोग कोर्ट-कचहरी और किसी तरह के वाद-विवाद में जीत हासिल करते हैं।

8 वृक्ष का निशान

वृक्ष का चिन्ह भी शुभ फलदायक होता है.. हथेली में जिस रेखा या पर्वत पर वृक्ष बन जाता है, उसके शुभ फलों को बढ़ा देता है। ये बहुत शुभ निशान माना जाता है।

 

Back to top button