रिलेशनशिप्स

इन बातों को ध्यान रखे वगेर शादीशुदा जिंदगी को सफल बनाना मुमकिन नहीं

शादी एक ऐसा लड्डू है जो हर व्यक्ति को खाना पड़ता है. शादी के समय हर व्यक्ति का सपना होता होता है कि उसका जीवन जीवन साथी उसके सपनों के राजकुमार/राजकुमारी जैसा हो. हर व्यक्ति अपने पति/पत्नी के साथ सुनहरा भविष्य जीने की आशाओं के साथ शादी के बंधन में बंधता है. उसकी यही उम्मीदें होती है कि उसकी शादी के बाद वो एक खुशहाल जीवन जीएगा. अगर आपकी शादी में संघर्ष और उतार-चढ़ाव को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं. आइये आपके रिश्ते की अपेक्षाओं और चुनौतियों को संभालने के लिए हम आपको कुछ बेहतर तरीके बताएंगे.

संघर्ष का सामना-


जहां दो बर्तन होंगे वहा खनक तो होगी ही. शादीशुदा जीवन में संघर्ष होना तय है मगर इस संघर्ष को आप एक प्रेमपूर्ण, परिपक्व तरीके से संभाल सकते है और इसका सामना कर सकते हैं.

विलंब होना-


कहते है भगवान के घर देर है मगर अंधेर नहीं. आप अपने भविष्य की योजना अपने जीवन साथी के साथ एक जोड़े के रूप में करते है और ये एक बड़ी बात है. मगर यह जरुरी नहीं की आपने जिस प्रकार योजना की है वो उसी प्रकार हो चाहे वो बच्चे का आगमन हो या नयी नौकरी या पद्दोनात्ति या घर वाले से जुड़ा निर्णय आदि. आपको बस यह समझने आवश्यकता है कि हर चीज जरुरी नहीं कि शेड्यूल समय पर हो.

निराशाओं का सामना –


शादीशुदा ज़िंदगी में जरुरी नहीं कि आप लोगों के पास हर समस्या का हल हो. आप दोनों ही मानव हो ना कि भगवान. जरुरी नहीं आपकी सभी आवश्यकताओं पूरी हो इसलिए आप दोनों एक दूसरे को क्षमा करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

नाराज होने अधिकार समझे –


कभी-कभी ऐसा होता है की दोनों में से कभी एक का मन बहुत खुश होता है और दूसरे का मन उदास. ऐसा होने पर नाराजगियाँ पैदा हो जाती है. दूसरे से नाराज होने का अधिकार है. आपको एक दूसरे की इस आदत को अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए. आपको एक दूसरे को प्यार से, दयालु तरीके से नाराजगी को दूर करना चाहिए.

यह ना सोचने की आप अधिक कर रहे हैं-


अगर आप कुछ ऐसा महसूस करते हैं कि आप अपने जीवनसाथी से अधिक काम करते है जैसे पत्नियां अक्सर ये सोचती है वो व्यंजन बनाने, कपड़े धोने, बच्चों के साथ अधिक समय बिताने आदि का काम अकेले करती है तो आपका यह विचार गलत है. अगर पति यह सोचते है कि लिए कमा रहे है तो उनकी ये सोच गलत है. आप दोनों अलग-अलग-होकर भी एक है. शादीशुदा ज़िंदगी की गाडी मिल-जुलकर चलती चलती है.

Back to top button