दिलचस्प

शाहिद अफरीदी का कैच छोड़ने पर धोनी को इस क्रिकेटर ने दी थी गंदी गाली? नाम जानकर नहीं होगा यकीन

नई दिल्‍ली – लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा इसी हफ्ते क्रिकेट से संन्‍यास लेने जा रहे हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने घरेलू कोटला मैदान पर नेहरा अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। 38 वर्षीय नेहरा ने देश के लिए कई बड़े मैच जिताये हैं। खास तौरपर 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने चोटिल रहने के बावजूद जिस तरह से गेंजबाजी करते हुए 6 विकेट लिए थे, वो आज भी सभी को याद है। हालांकि, लगातार चोटों के कारण 18 वर्ष के इंटरनेशनल करियर में वो भारत के लिए ज्‍यादा मैच नहीं खेल सके। अब क्योंकि, वो संन्यास लेने जा रहे हैं उनसे जुड़ा एक किस्सा इन दिनों खुब सुर्खियां बटोर रहा है।

जब धोनी ने छोड़ दिया था शाहिद अफरीदी का कैच

न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नवंबर को होने वाले टी-20 मैच के बाद आशीष नेहरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। 1999 में डेब्यू करने वाले आशीष नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी-20 मैच खेले हैं। नेहरा का करियर 18 साल का रहा। इस दौरान एक ऐसा वाकया हुआ जो आज भी लोगों के लिए काफी मजेदार है। यह वाकया उस वक्त का है, जब महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम में आए 2 या 3 साल ही हुए थे। 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 6 वनडे मैचों की सीरीज के चौथे वनडे में नेहरा ने धोनी को शाहिद अफरीदी का कैच छोड़ने पर गाली दी थी।

क्या था धोनी का रिएक्शन?

हमेशा से अपने कूल अंदाज के लिए जाने, जाने वाले धोनी उस वक्त भी गाली सुनने के बाद खामोश रहे। इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए सचिन तेंदुलकर की 123 रनों की बेहतरीन पारी कि बदौलत 315/6 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था।

पाकिस्तान की ओर से सलमान बट और शाहिद आफरीदी ने पारी कि शुरुआत की। लेकिन पारी के चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर नेहरा की बाल पर धोनी ने अफरीदी का कैच छोड़ दिया था। कैच छूटने पर नेहरा गुस्से में आ गए और धोनी को गाली दे डाली। शायद, तब नेहरा को इस बात का अंदाजा नहीं था कि जिसे वो गाली दे रहे हैं, आगे उन्हें उसी की कप्तानी में खेलना पड़ेगा।

 

Back to top button