समाचार

पाकिस्तान सरकार पर संकट गहराया: इमरान खान के तीन करीबी देश छोड़कर भागे, 25 मार्च का इंतजार

पाकिस्तान सरकार पर संकट के बादल गहराते जा रहे हैं। एक बार फिर पड़ोसी मुल्क में सियासी उठा पठक शुरू हो चुकी है। इमरान खान की सरकार अपने देश में खतरे में आ चुकी। सबको बस 25 मार्च का इंतजार है क्योंकि इस दिन इमरान खान को फ्लोर टेस्ट पास करने का आदेश दिया गया है।

वहीं खबर है कि सेना ने भी इमरान सरकार से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। सेना ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही इमरान खान को कुर्सी छोड़ने के आदेश दे दिए हैं। इस खबर को और पुख्ता कर रहे हैं इमरान खान के करीबी लोग जो धीरे-धीरे देश छोड़कर भाग रहे हैं। हाल ही में इमरान के तीन करीबी पाकिस्तान छोड़कर फरार हो गए हैं।

शहजाद अकबर

शहजाद अकबर को पाक में इमरान खान के सबसे करीबी शख्श के रूप में जाना जाता है। वो उनके सलाहकार थे और आंतरिक मामलों से लेकर भ्रष्टाचार के मामलों में उनको सलाह देते थे। उनकी अहमियत का अंजादा इसी से लगाया जा सकता है कि इमरान उनको ब्रिटेन से मुल्क में सलाह लेने के लिए लाए थे। वैसे उनका निशाना सियासी था।

इमरान ने उनको नवाज शरीफ और उनकी फैमिली को करप्शन के केस में सजा दिलवाने के लिए बुलाया था। हालांकि शहजाद ने काफी कोशिश भी की लेकिन कोर्ट से शरीफ परिवार बिना किसी सबूत की वजह से बरी हो गया। इमरान के इस्तीफे की खबर के बाद से वो गायब हैं। खबरें हैं कि वो फैमिली के साथ वापस लंदन भाग गए हैं।

गुलजार अहमद

गुलजार अहमद भी इमरान खान के खास करीबी हैं। वो पाक सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं। पाकिस्तान में उनको इमरान खान की सरकार बचाने के लिए जाना जाता है। वो एक ओऱ तो इमरान सरकार को फटकार लगाते दिखते थे। वहीं दूसरी ओर सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े मुकदमों को लटकाते रहते थे।

उनको आर्मी के इशारे पर काम करने वाला जस्टिस कहा जाता था। पाक में चर्चा थी कि वो आर्मी के कहने पर ही फैसले लिया करते थे।हालांकि उन्होंने आर्मी की जमीन के व्यावसायिक इस्तेमाल वाले फैसले से फौज को नाराज कर दिया था। अब इमरान खान की सरकार गिरने के डर से वो भी पाकिस्तान छोड़कर फरार हो गए हैं।

आजम खान

इमरान खान गवर्नमेंट में आजम खान को उनका थिंक टैंक कहा जाता था। चर्चा थी कि पाक सरकार जो भी निर्णय लेती है, उनके पीछे दिमाग आजम खान का ही होता था। वो इमरान सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी थे और इमरान को पीछे से सलाह दिया करते थे। कई बड़े-बड़े पत्रकार जो सरकार के खिलाफ बोलते थे, उनके ही इशारे पर अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे थे।

इनमें कई बड़े नाम जैसे सलीम साफी, हामिद मीर, आरजू काजमी शामिल हैं। हालांकि आजम का ये वार इमरान सरकार पर ही उल्टा पड़ गया। अब यही पत्रकार सोशल मीडिया के जरिए इमरान सरकार की पोल खोल रहे हैं। आजम खान को भी सरकार पर संकट का अंदाजा हो गया। इसी वजह से वो पाक से पहले दुबई गए और वहां से अमेरिका भाग निकले।

Back to top button