बॉलीवुड

15 की उम्र में घर से भागीं, 18 की उम्र में किया डेब्यू, फिर ‘बॉलीवुड की क्वीन’ बन गई कंगना रनौत

23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदश के भांबला में जन्मीं अभिनेत्री कंगना रनौत अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं. किसी भी मुद्दे पर खुलकर और बेबाकी के साथ अपनी बात रखने वाली कंगना रनौत हिंदी सिनेमा में ‘क्वीन’ के नाम से भी लोकप्रिय हैं. उन्हें यह नाम फैंस, दर्शकों ने दिया है.

kangana ranaut

कंगना रनौत करीब 16 सालों से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है. बहुत छोटी उम्र में ही वे घर छोड़कर मुंबई आ गई थी और उनका सपना फिल्मों में करियर बनाने का था. उन्होंने इस सपने को जीया भी और फ़िल्मी दुनिया में एक बड़ा एवं ख़ास मुकाम हासिल किया. आइए आज आपको कंगना के 35वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं.

बता दें कि कंगना ने करीब 18 साल की उम्र में अपने कदम हिंदी सिनेमा में रख दिए थे. उनकी पहली फिल्म थी ‘गैंगस्टर’. यह फिल्म साल 2006 में आई थी. फिल्म में कंगना को काफी पसंद किया गया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘फैशन’ की. इसने उनकी झोली में नेशनल अवॉर्ड (National Award) डलवा दिया.

‘क्वीन’ से बनी ‘बॉलीवुड की क्वीन’, अब तक मिले 4 नेशनल अवॉर्ड, पद्मश्री से भी हुई सम्मानित…

kangana ranaut

कंगना रनौत के फ़िल्मी करियर में फिल्म ‘क्वीन’ टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस सुपरहिट फिल्म ने कंगना को ‘बॉलीवुड’ की क्वीन बना दिया. बता दें कि कंगना अब तक अपने बेहतरीन काम से चार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं. वहीं अभिनेत्री को साल 2021 में भारत सरकार द्वारा देश के चौथे सबसे ऊंचे पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया गया था.

15 साल की उम्र में घर से भागी थीं कंगना…

kangana ranaut

कंगना रनौत अपने कई साक्षात्कार में अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़े कई राज खोल चुकी है. एक बार उन्होंने बताया था कि जब वे महज 15 साल की थी तब उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था और वे घर से भाग गई थीं. आज कंगना जिस मुकाम पर है उन्हें वहां पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत और ख़ूब संघर्ष करना पड़ा है.

kangana ranaut

वर्कफ़्रंट की बात करें तो इन दिनों कंगना एकता कपूर के शो ‘लॉकअप’ को होस्ट कर रही हैं. वहीं उनकी आगामी फ़िल्में ‘तेजस’ और ‘धाकड़’ है. जबकि कंगना पहली बार फिल्म भी प्रोड्यूस कर रही है. इसका नाम ‘टीकू वेड्स शेरू’ है. इसमें अहम रोल में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ अवनीत कौर नज़र आएंगी. अवनीत की यह पहली फिल्म होगी.

जन्मिदन पर कंगना ने किए माता वैष्णो देवी के दर्शन…

kangana ranaut

जन्मदिन के अवसर पर कंगना रनौत अपनी बहन रंगोली के साथ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने बाबा भैरव के भी दर्शन किए. कंगना ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से तस्वीरें साझा की है और लंबा चौड़ा कैप्शन भी दिया है.

कंगना ने लिखा लंबा-चौड़ा नोट…

kangana ranaut

वैष्णोदेवी जी के दर्शन के बाद हम भैरो बाबा के दर्शन के लिए गए…किंवदंती कहती है…। दानव भैरो अंत के दिनों के लिए युवा वैष्णोदेवी का पीछा कर रहा था और वह पहाड़ी की चोटी तक चली गई और भैरो के डर से गुफा (गुफा जो मुख्य दर्शनस्थान है) में छिपा हुआ था, जब भैरो देवी के साथ आमने-सामने आया तो उसने शक्ति प्रकट की और उसका सिर इतना हिंसक रूप से काट दिया कि उसकी खोपड़ी एक और पहाड़ी की चोटी पर गिर गई”.

kangana ranaut

एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि, ”भैरो को मारने के बाद देवी वैष्णो ने घोषणा की कि भैरो कोई और नहीं बल्कि स्वयं भगवान शिव हैं, उनकी महिमा के लिए उन्होंने यह भूमिका निभाई…साथ ही, जहां भैरो बाबा का सिर गिरा, उनका मंदिर बना था…यह किंवदंती हमें अपने दुश्मनों और हमारे जीवन में उनकी भूमिकाओं का सम्मान करना सिखाती है …हिंदू धर्म के अनुसार यह एक ही ऊर्जा है जो विभिन्न रूपों में अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति ढूंढती है और किसी को कभी भी अपना दृष्टिकोण नहीं खोना चाहिए…जय माता दी”.

kangana ranaut

Back to top button