बॉलीवुड

जब 15 साल की रेखा पर टूट पड़ा 35 साल का एक्टर, 5 मिनट तक जबरदस्ती किया किस, बेहोश हो गई एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की सदाबहार अदाकारा रेखा ने बड़े पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार अदा किए हैं. वे एक लंबे अरसे से फ़िल्मी दुनिया से दूर है हालांकि अक्सर उनकी चर्चा होती रहती है और उनकी लोकप्रियता अब भी बरकरार है. रेखा हिंदी सिनेमा की सबसे रहस्यमयी अदाकारा भी मानी जाती हैं.

rekha

रेखा अपनी अदाकारी, ख़ूबसूरती और बेहतरीन डांस के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी से भी हमेशा अपने चाहने वालों के बीच सुर्ख़ियों का हिस्सा बनी रहती है. अफ़ेयर्स, ब्रेकअप, शादी, पति से तलाक, पति की आत्महत्या, विधवा या तलाकशुदा होने पर भी मांग में सिंदूर का होना इन सभी चीजों ने रेखा को ख़ूब सुर्ख़ियों में रखा है.

rekha

रेखा बहुत छोटी थी तब ही उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. रेखा ने उस उम्र में फिल्मों में मुख़्य रोल निभाए हैं जब उन्हें फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में नज़र आना था. महज 15 साल की उम्र में अभिनेत्री ने अपनी मां के कारण बुरा दौर देखा. बताया जाता है कि रेखा एक फिल्म एक्ट्रेस नहीं बल्कि एयर होस्ट बनाना चाहती थी हालांकि मां के कारण वे फिल्मों में आ गईं.

rekha

रेखा की मां का नाम पुष्पावल्ली था जो कि एक अभिनेत्री थीं वहीं उनके पिता जेमिनी गणेशन भी मशहूर अभिनेता थे. रेखा के पिता और उनकी मां के बीच रिश्ते कभी ठीक नहीं रहे और जल्द ही दोनों अलग हो गए थे. रेखा को एक तो कभी पिता का प्यार नहीं मिला वहीं मां ने भी मजबूरी के चलते बहुत छोटी उम्र में उनसे फिल्मों में काम करवाया.

rekha

रेखा न चाहते हुए भी परिवार की मजबूरी और मां के कहने पर फ़िल्मी दुनिया में आई थीं. हर फ़िल्मी कलाकार फिल्म के सेट पर किसी न किसी बुरे अनुभव से जरूर गुजरता है वहीं रेखा भी बुरे अनुभवों से गुजरी है. यह बात साल 1969 की है जब वे फिल्म ‘अंजाना सफर’ की शूटिंग कर रही थी.

rekha

पहले फिल्म की शूटिंग दक्षिण अफ्रीका में हुई थी और रेखा की मां ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका घूमाने का लालच देकर फिल्म के लिए मना लिया था. हालांकि जब फिल्म को मुंबई में शूट किया गया था उस समय रेखा के साथ कभी न भूलने वाला हादसा हुआ था. रेखा के साथ इस फिल्म में एक्टर बिस्वजीत (Biswajeet) थे और दोनों कलाकारों के बीच एक किसिंग सीन शूट होना था जिस पर काफी बवाल मचा था.

जब रेखा को यह जानकारी मिली कि उन्हें अभिनेता बिस्वजीत के साथ एक किसिंग सीन फिल्माना है तो वे इस बात से डर गईं थी और बहुत ही असहज महसूस करने लगी थीं. वे घबरा भी गईं थीं और इसके लिए उन्होंने मना कर दिया था. हालांकि टीम के बहुत समझाने के बाद वे इसके लिए राजी हो गईं थीं.

rekha

रेखा के राजी होने के बाद किसिंग सीन को शूट किया गया. रेखा पहले से हे बहुत डरी और घबराई हुई थीं. उस समय 15 साल की रेखा के साथ 35 साल के बिस्वजीत बहक गए थे. रेखा डरी-सहमी होने के कारण बार-बार रीटेक लें रही थी दूसरी ओर बिस्वजीत सुध-बुध खो बैठे.

rekha

रेखा को बिश्वजीत ने बांहों में जकड़ लिया था और वे पूरी तरह से बेकाबू हो गए थे. बताया जाता है कि अभिनेता ने रेखा को 5 मिनट तक नहीं छोड़ा और वे रेखा को 5 मिनट तक किस करते रहे. तब ही रेखा बेहोश भी हो गईं थी. वहीं उनकी आंखों में आंसू भी थे.

rekha

रेखा इस घटना को आज भी भूल नहीं पाती हैं. बता दें कि यह फिल्म जब सेंसर बोर्ड के पास पहुंची तो रेखा और बिस्वजीत के किसिंग सीन पर आपत्ति जताई गई. इसी चक्कर में फिल्म 10 साल बाद साल 1979 में ‘दो शिकारी’ के नाम से रिलीज हुई.

Back to top button