बॉलीवुड

पिता हिंदू, मां मुस्लिम, फिर भी इस्लाम को मानती है फातिमा सना शेख़, जानिए क्यों ?

बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा सना शेख़ 11 जनवरी को अपना 29वां जन्मदिन मना रही हैं. आज ही के दिन फातिमा सना शेख़ का जन्म तेलांगना के हैदराबाद में हुआ था. बहुत छोटी उम्र में ही उन्होंने बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड में काम करना शुरू कर दिया था. आइए आज उनके जन्मदिन पर आपको उनकी कुछ ख़ास बातों से अवगत कराते हैं…

हैदराबाद में जन्मीं फातिमा की परवरिश ‘मायानगरी’ मुंबई में हुई हैं. वे एक ब्राह्मण परिवार से संबंध रखती हैं, इसके बावजूद उनका नाम मुस्लिम लड़की के नाम पर रखा गया है. दरअसल, उनका परिवार इस्लाम को मानता है. उनके पिता हिंदू धर्म से संबंधित है. उनके पिता का नाम विपिन शर्मा है. जबकि उनकी मां तबस्सुम मुस्लिम है. इस्लाम धर्म को मानने के चलते एक्ट्रेस का नाम फातिमा रखा गया है.

बाल कलाकार के रूप में शुरू हुआ कारियर…

बता दें कि, बचपन से ही फातिमा फ़िल्मी दुनिया से जुड़ी रही हैं. बाल कलाकार के रूप में ही उन्होंने बॉलीवुड में काम करना शुरू कर दिया था. फातिमा ने इस दौरान चाची 420, वन 2 का 4, बड़े दिलवाला जैसी फिल्मों में काम किया. उन्हें दमदार अभिनेता आमिर खान के साथ फिल्म दंगल के जरिए एक बहुत बड़ी पहचान मिली थी.

साल 2016 में आई इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा के बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे. फातिमा के काम को इसमें काफी सराहा गया था. इसके बाद से उनकी पहचान ‘दंगल गर्ल’ के रूप में होने लगी.

बता दें कि, दंगल में आमिर खान हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगाट के रोल में नज़र आए थे. जबकि फातिमा और सान्या मल्होत्रा ने महावीर सिंह की बेटियों का किरदार अदा किया था. ख़ास बात यह है कि, दोनों को स्क्रीन पर आमिर की बेटियां बनने के लिए 21 हजार लड़कियों के ऑडीशन के बाद सिलेक्ट किया गया था.

फातिमा सना शेख़ ने आमिर खान के साथ फिल्म दंगल में काम करने के बाद एक बार फिर फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ में काम किया था. इस फिल्म में अहम रोल में हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन और ख़ूबसूरत एक्ट्रेस कैटरीना कैफ भी थी. हालांकि साल 2018 के अंत में रिलीज हुई यह फिल्म कोई ख़ास कमाल नहीं कर सकी थी. फिल्ममेकर्स को इससे काफी नुक़सान झेलना पड़ा था.

Back to top button