अध्यात्म

बुधवार को ये कार्य करना माना गया है वर्जित, इन्हें करने से उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

बुधवार का दिन बुध ग्रह से जुड़ा होता है और ये दिन बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। शास्त्रों में बुध ग्रह का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि ये ग्रह बुद्धि, विवेक, संचार, वाणी आदि का कारक होता है। बुध ग्रह के कुंडली में कमजोर होने से जातक को कई तरह की परेशानियों का सामान करना पड़ता है। इस ग्रह को शांत रखने के लिए और कुंडली में मजबूत बनाने के लिए बुधवार के दिन इससे जुड़े उपाय करना लाभदायक होता है। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें इस दिन करने से नुकसान होता है और ये ग्रह कमजोर हो जाता है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि इस दिन किन कार्य को नहीं करना चाहिए।

बुधवार को न करें ये कार्य

बुधवार के दिन भूलकर भी पैसों का लेन-देन न करें। इस दिन जो लोग उधार लेते हैं व जो लोग उधार देते हैं, उनके जीवन की आर्थिक स्थित पर बुरा असर पड़ता है। माना जाता है कि बुधवार को उधार में दिया गया पैसा व लिया गया धन लाभकारी नहीं होता है। इसलिए बुधवार को कर्ज लेने व देने की भूल आप न करें। ऐसा करने से बुध ग्रह कमजोर हो जाता है।

बुध ग्रह वाणी और संवाद का कारक होता है। इसलिए  बुधवार को मुंह से अच्छी बातें ही निकालें और कड़वे वचन का प्रयोग करने से बचें। इस दिन कड़वे वचन बोलने से बुध ग्रह कमजोर बनाता है।

बुधवार को काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। खासकर की शादीशुदा लोगों को। कहा जाता है कि इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है और पति व पत्नी के बीच हमेशा लड़ाई रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की यात्रा न करें। इस दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है। जो लोग बुधवार को इस दिशा की यात्रा करते हैं, उनकी यात्रा असफल रहती है।

बुधवार के दिन पैसों का निवेश करने से बचें। इस दिन निवेश किए गए पैसे में हानि ही मिलती है। निवेश करने के लिए सबसे उत्तम दिन शुक्रवार का होता है।

बुधवार के दिन करें ये काम

बुधवार के दिन किन कामों को करना वर्जित माना गया है। ये पढ़ने के बाद आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से कार्य करना शुभ फल देते हैं।

  • बुधवार को मधुर और प्रेम से बात करें। ऐसा करने से जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं और घर में धन-समृद्धि बनीं रहती है।
  • बुधवार को हरें रंग के कपड़े धारण करना उत्तम फल देता है और ऐसा करने से बुध ग्रह मजबूत हो जाता है।
  • घर में शांति बनाए रखनें के लिए बुधवार को हरे रंग की चीजों, जैसे दाल, कपड़े और फल का दान करें।
  • इस दिन आप बुध ग्रह की कथा जरूर पढ़ें। बुधवार को बुध ग्रह की कथा पढ़ने से ये ग्रह आपके अनुकूल ही फल देता है और कुंडली में मजबूत बना रहता है।
  • बुध ग्रह के अलावा ये दिन गणेशी जी से भी जुड़ा होता है। इसलिए बुधवार को गणेश जी की पूजा भी जरूर किया करें।
  • गणेश जी के पूजा करते हुए उन्हें लड्डूयों का भोग जरूर लगाएं।

Back to top button