समाचार

अमेरिका स्वतंत्रता दिवस: मोदी ने दी बधाई, ट्रंप ने कहा Thank you my friend, America loves India

4 जुलाई को अमेरिका ने अपना 244वां स्वतंत्रता दिवस मनाया और इस मौके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के नाम संदेश दिया। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अमेरिका को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- 244वें स्वंतत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी लोगों को बधाई देता हूं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर हम स्वतंत्रता और मानवीय मूल्यों को तरजीह देते हैं। अब पीएम मोदी के इस बधाई संदेश के बाद राष्ट्रपति ट्रंप का जवाब आया है।

पीएम मोदी की बधाई पर मिला ये जवाब


पीएम मोदी से मिले इस बधाई संदेश पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- शुक्रिया मेरे दोस्त, अमेरिका भारत से प्यार करता है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों से मिले भारी समर्थन पर आभार जताया है। एक सर्वे के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए नंवबर में होने वाले चुनाव मे अमेरिका में रह रहे 50 फीसदी से ज्यादा भारतीयों ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया है। बता दें कि ट्रंप 3 नंवबर को अमेरिका राष्ट्रपति का चुनाव कराए जाने की मांग कर रहे हैं।


गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के संबंध हमेशा से ही बहुत अच्छे रहे हैं। हाल ही में फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे। इसके बाद से भारत और अमेरिकी की दोस्ती और गहरी हो गई है। ऐसे में चीन की बेचैनी बढ़ सकती है। बता दें कि भारत और चीन बॉर्डर पर इन दिनों काफी तनाव बढ़ा हुआ है। वहीं अमेरिका भी लगातार चीन की आलोचना कर रहा है। ऐसे में भारत और अमेरिका की बढ़ती दोस्ती चीन की चिंता बढ़ सकती हैं।

भारत-अमेरिका की दोस्ती से चीन की बढ़ी चिंता

भारत के खिलाफ चीन की विस्तारवादी नीतियों की अमेरिका सीनेटर भी कड़े शब्दों में आलोचना कर रहे हैं। अमेरिका के एक सीनेटर ने कहा कि चीन कभी भी अंतरराष्ट्रीय समझौते में विश्वास नहीं करता है। रिपब्लिकन सिनेटर रिक स्कॉट ने पीएम मोदी को इस सिलसिले में पत्र लिखकर कहा कि अमेरिका चीन के खिलाफ भारत का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि चीन को लगता है कि वो तभी शक्तिशाली हो सकता है जब अमेरिका और भारत कमजोर होंगे।

चीन के साथ भारत की इस लड़ाई में अमेरिका ने भारत की प्रशंसा की है। सिनेटर रिक स्कॉट ने कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत का प्रयास सार्थक और सराहनीय है। बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में देश के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं खबर है कि चीन के 40 से भी ज्यादा सैनिक मारे गए, लेकिन चीन ये बात छिपा रहा है।

अमेरिका ने की भारत की तारीफ

2 जुलाई को अमेरिकी सिनेटर रिक स्कॉट ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर गलवान घाटी में शहीद हुए 20 सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की थी। रिक स्कॉट ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ खड़ा है, जब आप कम्यूनिस्ट चीन के खिलाफ लड़ रहे हैं। इस मामले में एक शांतिपूर्ण समाधान निकालने की आपकी कोशिश की मैं प्रशंसा करता हूं।

बता दें कि अमेरिका काफी लंबे समय से चीन पर निशाना साध रहा है। हाल ही में रिक स्कॉट ने कहा था कि हम सभी जानते हैं कि चीन अपने वादों को कभी पूरा नहीं करता है। चीन दूसरे देशों से तकनीक को चुराता रहता है और अपने बाजार को विदेशी सामानों के लिए नहीं खोलता है।

Back to top button