विशेष

सेरेना को पछाड़ दुनिया की सबसे अमीर महिला एथलीट बनी ये 22 वर्षीय खिलाड़ी, जानिये कितनी है कमाई

नाओमी ओसाका, जिन्होंने टेनिस की दुनिया में अपना दबदबा बना लिया है और बीते कई वर्षों से टेनिस के खेल में जो अच्छे-अच्छों को धूल चटा चुकी हैं, अब वे दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं। जी हां, फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक जापानी टेनिस स्टार की गत 12 महीनों में कमाई 3 करोड़ 74 लाख डॉलर यानी कि करीब 2 अरब रुपए की रही है।

कितनी पीछे सेरेना विलियम्स?

इस एशियाई टेनिस स्टार की उम्र इस वक्त 22 साल की है। अब तक दो बार ग्रैंडस्लैम का खिताब नाओमी अपने नाम कर चुकी हैं। सबसे बड़ी बात है कि उन्होंने दुनिया की सबसे चर्चित टेनिस खिलाड़ियों में से एक अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी सेरेना विलियम्स को भी सर्वाधिक कमाई को लेकर मात दे दी है। नाओमी और सेरेना विलियम्स की यदि बीते एक वर्ष में कमाई की तुलना की जाए तो पुरस्कार राशि एवं विज्ञापन से ओसाका की जितनी कमाई हुई है, उसकी तुलना में सेरेना की कमाई 14 लाख डॉलर कम रही है।

तोड़ा मारिया शारापोवा का रिकॉर्ड

एक वर्ष में यदि सबसे अधिक कमाई की बात की जाए तो नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स ने लोकप्रिय टेनिस स्टार मारिया शारापोवा के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ डाला है। वर्ष 2015 में मारिया शारापोवा की एक वर्ष में कमाई 2 करोड़ 97 लाख रुपये की रही थी।

चार वर्षों तक लगातार

वर्ष 2016 से 38 साल की सेरेना विलियम्स लगातार चार वर्षों तक दुनिया की सबसे अमीर महिला खिलाड़ी बनी हुई थीं। वर्तमान में नाओमी ओसाका जहां दुनिया की सबसे अमीर खिलाड़ियों में 29वें नंबर पर आ गई हैं, वहीं सेरेना विलियम्स इस वक्त 33वें स्थान पर हैं।

सेरेना ने बना ली थी टेनिस कोर्ट से दूरी

एक वक्त टेनिस कोर्ट में सेरेना विलियम्स का दबदबा देखने को मिलता था। वर्ष 2018 में सेरेना विलियम्स ने ऑस्ट्रेलियन ओपन खेला था और उसके बाद जब उनकी बेटी का जन्म हुआ था तो टेनिस कोर्ट से उन्होंने दूरी बना ली थी। सेरेना विलियम्स तभी से इस कोशिश में लगी हुई हैं कि वे अपना रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम जीत लें, मगर अब तक विलियम्स को इसमें सफलता नहीं पाई है।

बदलते रहे रिकॉर्ड

वर्ष 2018 में नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था। यही नहीं, वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी उन्होंने जीता था। सेरेना विलियम्स से पहले मरिया शारापोवा सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों के मामले में 5 वर्षों तक शीर्ष पर रही थीं।

1990 में हुई थी शुरुआत

फोर्ब्स पत्रिका की ओर से महिला खिलाड़ियों की आय की गणना वर्ष 1990 में शुरू की गई थी। तब से अब तक अधिकतर मौकों पर शीर्ष पर टेनिस खिलाड़ियों को ही देखा जाता रहा है, क्योंकि इस खेल में पैसे अधिक मिलते रहे हैं। 300 मिलियन डॉलर तो नाओमी ओसाका ने केवल विज्ञापन करके ही कमा लिये हैं। इस तरह से सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़कर उन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया है।

पढ़ें धर्म को लेकर बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार का बड़ा बयान, कहा- मैं मानता नहीं इसे, मैं तो बस…

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें. 

Back to top button