राजनीति

कोरोना: इमरान खान ने फैलाए दुनिया के सामने हाथ, कहा- विदेशों में बैठे पाक नागरिक करें मदद

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है और इस देश में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या 990 तक जा पहुंच गई है। जबकि अभी तक 7 लोगों की मौत हो गई है। पाकिस्‍तान के सिंध इलाके से सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं और इस प्रांत से 410 कोरोना के केस आ चुके है। जबकि 296 मामले पजांब और 110 बलूचिस्‍तान से सामने आए हैं। जिसके बाद पाकिस्तान के कई प्रांतों को लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन फिर भी  कोरोना के मामले रुक नहीं रहे हैं। दरअसल प्रांतों को लॉकडाउन करने के बाद भी लोग शादी जैसे समारोह का आयोजन कर रहे हैं और एक जगह पर अधिक लोग इक्ट्ठा हो रहे हैं। जिसके कारण इस देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।

इस समय कोरोना के साथ साथ पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक चिंता का विषय पैसे भी हैं। क्योंकि इस देश के पास इतने पैस नहीं है कि वो इस वायरस के खिलाफ लड़ सके।

लोगों से मांग रहे है पैसे

पाकिस्तान सरकार के पास धन की काफी कमी हो रही है। जिसके चलते प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेशों में बैठे अपने देश के नागरिकों से पैसे मांगे हैं। द डॉन अखबार के मुताबिक इमरान खान ने टीवी पर एक इंटरव्‍यू के दौरान ये बात कही है। अपने इस इंटरव्‍यू में इमरान खान ने कहा है कि देश की माली हालत सही नहीं है। दुनिया उनकी मदद करे। इमरान ने विदेशों में बसे अपने नागरिकों से भी अपील की है कि वो इस मुश्किल हालात में देश और नागरिकों की आर्थिक मदद करें। दरअसल इटली और दूसरे यूरोपीय देश लॉकडाउन के बाद अपने नागरिकों को मुफ्त में चीजें मुहैया करा रही हैं। लेकिन पाकिस्तान सरकार के पास इतना धन नहीं है कि लॉकडाउन के दौरान अपने लोगों को खाने की चीजें मुफ्त में मुहैया करवा सकें।

इमरान खान ने अपने इंटरव्‍यू में ये भी कहा है कि अगर लोग लॉकडाउन के बाद भी अपने घरों में नहीं रोकते हैं, तो उन्हें कोई सख्त कदम उठाना पड़ेगा। इमरान के अनुसार उनके द्वारा सख्त कदम उठाने से गरीबों को नुकसान होगा। जो कि रोजाना कमा कर खाना खाते हैं।

पाकिस्तान से 900 से अधिक कोरोना के मामले सामने आने के बाद भी इमरान खान पूरे देश को लॉकडाउन करने से बच रहे हैं। क्योंकि इमरान खान को पता है कि उनके देश की माली हालत इतनी अच्छी नहीं है। अगर पूरे पाकिस्तान को लॉकडाउन कर दिया जाता है तो पाकिस्तान सरकार इससे होने वाला नुकसान उठा नहीं पाएगी। जिसके चलते पाकिस्तान सरकार केवल उन्हीं जगहों को लॉकडाउन कर रही है। जहां पर कोरोना के मामले अधिक पाया जा रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान की जनता लॉकडाउन को गंभीरता से भी नहीं ले रही है और लॉकडाउन होने के बाद भी लोग मजे से अपने घरों से बाहर घूम रहे हैं। जिससे की पाकिस्तान सरकार की चिंता और बढ़ गई है। इस देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Back to top button