स्वास्थ्य

पत्थरचट्टा के पौधे का सेवन करने से दूर हो जाते हैं कई रोग, पढ़ें इसके औषधीय गुण

पत्थरचट्टा एक पौधा होता है जिसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। पत्थरचट्टा का प्रयोग कई आयुर्वेदिक दवाईयों को बनाने में किया जाता है। आयुर्वेद में इस पौधे को बेहद ही गुणकारी माना गया है और इस पौधे का प्रयोग कर किड़नी में पथरी की समस्या को खत्म किया जा सकता। इस पौधे को वैज्ञानिक भाषा में bryophyllum pinnatum के नाम से जाना जाता है। जबकि कई लोग इस पौधे को भष्मपथरी, पाषाणभेद और पणपुट्टी के नाम से भी जानते है। पत्थरचट्टा पौधे के साथ क्या-क्या लाभ जुड़े हुए हैं इसकी जानकारी इस प्रकार है।

पत्थरचट्टा के साथ जुड़े औषधीय गुण

पथरी से राहत मिले

किड़नी में पथरी की समस्या से परेशान लोग पत्थरचट्टा के पौधे का सेवन करें। इस पौधे के पत्तों को खाने से पथरी की समस्या से निजात मिल जाती है। आप पत्थरचट्टा के पौधे के दो पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से साफ कर लें। फिर इन पत्तों को पानी में डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को ठंडा कर लें और छान कर इस पानी का सेवन करें। ये पानी पीने से पथरी की समस्या से राहत मिल जाएगी। आप इस पानी का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। एक महीने तक ये पानी पीने से पथरी की परेशानी दूर हो जाएगी ।

पेट दर्द हो दूर

पेट में दर्द होने पर आप पत्थरचट्टा के पौधे का रस पीएं। पत्थरचट्टा के पौधे का रस पीने से पेट दर्द मिनटों में सही हो जाती है। आप पत्थरचट्टा के पौधे की डंडी को निचोड़कर इनका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद आप इसमें सौंठ का चूर्ण मिला दें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। इस रस को पीने से हर तरह का पेट दर्द दूर हो जाता है।

पित्ताशय में पथरी भी करे सही

कई लोगों को पित्ताशय में पथरी की समस्या भी होती है। पित्ताशय में पथरी होने पर अगर पत्थरचट्टा के पत्ते खाए जाएं तो पथरी सही हो जाती है। आप पत्थरचट्टा के  10 पत्तियों को लेकर उन्हें पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट के अंदर आप अजवायन मिला दें। इसके बाद आप इसके अंदर गोखरू मिला दें और इस मिश्रण का सेवन सुबह खाली पेट करें। ये मिश्रण रोज सुबह खाने से पित्ताशय में पथरियां नहीं होगी।

किस तरह से करें इसका सेवन

पत्थरचट्टा के स्वाद की बात की जाए तो इसका स्वाद थोड़ा खट्टा और नमकीन होता है। कई लोग तो इस पौधे की सब्जी बनाकर भी खाते हैं। जबकि कई लोग इसका रस निकाल कर भी पीते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

  • अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहें हैं तो डॉक्टर से परार्मश करने के बाद ही पत्थरचट्टा को खाएं।
  • पत्थरचट्टा का सेवन करने के बाद फल और चावल ना खाएं।
  • पत्थरचट्टा खाने से कई लोगों को दस्त और उल्टियां की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए दस्त और उल्टी होने पर आप इसका सेवन करना बंद कर दें।

Back to top button