बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन फिल्मों में नकली लोकेशन से दर्शक बने बेवकूफ, कहीं इनमें आपकी फेवरेट फिल्म तो नहीं

एक समय था जब फिल्मों में की शूटिंग स्टूडियो में ही होती थी जबकि फिल्म में सीन देश-विदेश के दिखा दिए जाते थे. मगर धीरे-धीरे समय बदला और फिल्म की शूटिंग उसी जगह होने लगी जहां की लोकेशन फिल्म में बताई जाती थी. मगर आज की कुछ फिल्मों में लोकेशन किसी और जगह की बताई जाती तो शूटिंग कही और होती है. बॉलीवुड में एक्शन, ड्राम, लवस्टोरी और गाने सबकुछ होता है और इन फिल्मों में सबके साथ ही फिल्म की लोकेशन भी बहुत खास होती है क्योकि लोकेशन जितनी रियल लगती है उतना ही सीन शानदार शूट होता है. मगर कुछ फिल्मों में ऐसे लोकेशन यूज किए गए और बॉलीवुड की इन फिल्मों में नकली लोकेशन से दर्शक बने बेवकूफ, चलिए बताते हैं कौन-कौन सी हैं ये फिल्में ?

बॉलीवुड की इन फिल्मों में नकली लोकेशन से दर्शक बने बेवकूफ

फैंटम

निर्देशक कबीर खान की फिल्म फैंटम भले ही फ्लॉप हो गई हो लेकिन फिल्म में डुप्लीकेट लोकेशन का इस्तेमाल किया गया था. फिल्म को पाकिस्तान के मलेरकोटला पर फिल्माया गया था लेकिन पाकिस्तान के सीन पंजाब में शूट किए गए थे.

बजरंगी भाईजान

सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान को दर्शकों ने खूब पसंद किया. आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए पाकिस्तान में सेट बुक करवाए जाने थे लेकिन मोशन पिक्चर ने कश्मीर में फिल्म की शूटिंग हुई थी. आपको बता दें कि मोशन पिक्चर को पाकिस्तान में मंजूरी नहीं मिल पाई थी औऱ फिल्म को पाकिस्तान के बजाय सोनमार्ग के थाजवस ग्लेशियर में शूट किया गया था.

दबंग

फिल्म दबंग को उत्तर प्रदेश के लालगंज में शूट किया जाना था क्योंकि फिल्म यूपी के ही पुलिस सिस्टम पर आधारित थी. मगर फिल्म के ज्यादातर शूट पुणे के नजदीकी पहाड़ों पर फिल्माए गए थे, जबकि उसे यूपी के सेट लगाए गए थे.

फना

फिल्म फना बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट थी और इसमें काजोल के साथ आमिर खान की जोड़ी पसंद की गई थी. आपको बता दें इंटरवल के बाद फिल्म को कश्मीर में फिल्माया जाना था लेकिन पोलैंड में कश्मीर जैसी लोकेशन बनाकर दर्शकों को कश्मीर के नकली दर्शन कराए गए थे.

ये जवानी है दीवानी

मोशन पिक्चर्स की फिल्म ये जवानी है दीवानी के एक सीन में सभी मनाली से बाइक ट्रेक से चोटी तक पहुंचना होता है लेकिन ये सीन गुलमर्ग में फिल्माया गया था. फिल्म प्रोड्यूसर ने फिल्म में गुलमर्ग में ही मनाली बनाया गया था.

मैरी कॉम

बायोपिक फिल्म मैरी कॉम में प्रियंका चोपड़ा ने लाजवाब काम किया था. मगर आपको बता दें कि फिल्म की शूटिंग मनाली में की जानी थी लेकिन कुछ समस्या आने की वजह से फिल्म को हिमाचल प्रदेश में शूट करना पड़ा था.

चेन्नई एक्सप्रेस

फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में जो साउथ की लोकेशन दिखाई गई है दरअलव वो डुप्लीकेट थी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म की शूटिंग चेन्नई में नहीं बल्कि पूणे में शूटि की गई थी और लोगों ने साउथ लोकेशन समझकर फिल्म का लुफ्त उठाया.

Back to top button