विशेष

जब पाक की महिला पत्रकार ने ‘मुँह दिखाई’ में अटल जी से मांगा था कश्मीर

94 साल की उम्र में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया. उन्होंने 16 अगस्त की शाम में दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली, जिसके बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. आज वे हमारे बीच नहीं है लेकिन उनसे जुड़े किस्से अब मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंच रही है और बहुत सी ऐसी बातें हैं जिन बातों पर देश के लोग गर्व करते हैं ऐसा कहना आसान होता है कि दुश्मन के घर में घुसकर उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना है, लेकिन करना उतना ही मुश्किल है. मगर अटल जी एक ऐसे राजनेता थे जिन्होंने सच में ऐसा किया वो भी कई बार. उन्हीं किस्सों में से एक किस्सा आज हम आपको बताने जा रहे हैं जब पाकिस्तान की महिला पत्रकार ने ‘मुँह दिखाई’ में अटल जी से मांगा था कश्मीर, तब अटल जी ने उस महिला को कुछ ऐसा जवाब दिया कि लोगों को आज भी या है.

ये बात उन दिनों की है जब अटल जी लाहौर गए थे, उस दौरान अटल जी का सामना एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार से हुआ. अटल जी अपनी शादी ना करने को लेकर उन दिनों सुर्ख़ियों में बने हुए थे. तब उस महिला ने अटल जी से कहा, ”आप अभी तक कुंवारे हैं इसलिए मैं आपसे एक शर्त के साथ शादी करने के लिए तैयार हूं. क्या आप मुझे शादी के बाद मुंह दिखाई में कश्मीर गिफ्ट करेंगे ? ” इस बात पर अटल जी ने तुरंत जवाब दिया, ”कुबूल है लेकिन मुझे दहेज़ में पूरा पाकिस्तान चाहिए.” पाकिस्तान जैसे देश में इस तरह का जवाब देना किसी असंभव बात से कम नहीं लेकिन इसे सच कर दिखाया था अटल जी ने और उन्होंने ऐसा कई बार किया था. ऐसा बताया जाता है कि अटल जी से जवाब सुनने के बाद उस महिला पत्रकार के तोते उड़ गए थे. उन्होंने जैसे ही दहेज़ में पूरा पाकिस्तान मांगा वैस ही महिला पत्रकार की बोलती बंद हो गयी और बात बदल दी गई. दरअसल अटल जी एक राजनेता के अलावा अपनी लेखनी और भाषण से विरोधियों को अपने शब्दों से घायल करने के लिए भी लोकप्रिय रहे हैं. अब जब वे हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी कवितायेँ और लेखनी की छाप लोगों के दिल और दिमाग पर छोड़ गए थे. उनके कई किस्सों में से ये किस्सा आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

अटल जी का कहना था कि हम दोस्त बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं. यही सोच रखते हुए उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने के लिए लगातार कई सारे प्रयास किये थे. उन्होंने साल 1999 में दिल्ली से लाहौर बस सेवा शुरू की थी, जिससे दोनों देशों के लोग करीब आकर मधुर रिश्ते बना सकें लेकिन पाकिस्तान ने हर बार जवाब में धोखा ही दिया, उस समय भी पाकिस्तान की तरफ से ठीक तीन महीनों के बाद कारगिल युद्ध छेड़ दिया गया था. जिसके बाद भारत ने तीन महीने के अंदर यह जंग जीतकर पाकिस्तान को धूल चटा दी थी और कारगिल पर तिरंगा फहराया गया था. इसी तरह पाकिस्तान अभी तक अपनी हरकतों से बाज नहीं आया और दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्ते चाह कर भी कायम नहीं हो पा रहे हैं.

Back to top button