राजनीति

अनुष्का शर्मा की हॉरर फिल्म ‘परी’ पाकिस्तान में हुई बैन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

हमारे देश में में हर हफ्ते बहुत सारी फिल्में रिलीज होती रहती हैं। आप जानते हैं कि भारतीय सिनेमा आज पूरी दुनिया में अपनी फिल्मों के लिए मशहूर हो चुका है सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी बॉलीवुड की फिल्मों को काफी पसंद किया जाता है। लेकिन हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान किसी न किसी डर की वजह से कई सारी इंडियन फिल्मों को बैन कर चुका है।‌‌ एक बार फिर हाल ही में रिलीज हुई अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ को पाकिस्तान में बैन कर दिया है। आइए आपको बताते हैं इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन करने के पीछे क्या कारण है और इस फिल्म में आखिर ऐसा क्या है जिसकी वजह से पाकिस्तान ने इस फिल्म पर पाबंदी लगा दी है।

फिल्म के डायलॉग इस्लामिक मान्यताओं के खिलाफ : पाकिस्तान सेंसर बोर्ड

आपको बता दें कि पाक मीडिया के मुताबिक, वहां के सेंसर बोर्ड ने कहा है कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट और डायलॉग इस्लामिक मान्यताओं के खिलाफ हैं। पाकिस्तानी के बड़े अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में ‘परी’ को बैन कर दिया गया है, क्योंकि यह फिल्म काले जादू, कुछ गैर-इस्लामिक मूल्यों और मुस्लिम विरोधी भावनाओं को बढ़ावा देती है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में बैन होने वाली यह कोई पहली फिल्म नहीं है इस से पहले भी पाकिस्तान बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों को बैन कर चुका है जिसमें बेबी, फैंटम, बॉर्डर, गदर और एक था टाइगर जैसी फिल्में शामिल हैं। पिछले महीने आई अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन को भी पाकिस्तान में बैन किया गया था।

फिल्म में मुस्लिमों को नकारात्मक तरीके से पेश करने किया गया :

पाक मीडिया ने सेंसर बोर्ड के सूत्रों के हवाले से यह भी कहा है कि फिल्म में कुरान की आयतों को हिंदू मंत्रों के साथ मिलाया गया है। इसमें कुरान की आयतों को काले जादू के लिए इस्तेमाल करते हुए मुस्लिमों को नकारात्मक तरीके से पेश किया गया है। फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन के चेयरमैन चौधरी एजाज कामरा का कहना है कि “कोई भी फिल्म जो हमारी संस्कृति और इस्लामिक इतिहास के खिलाफ हो, उसे बैन कर देना चाहिए।” फिल्म बैन होने के बाद पाकिस्तान के सिनेमाहाल नुपलैक्स सिनेमाज ने अपने फेसबुक पेज के जरिए सूचना दी है कि जिन दर्शकों ने फिल्म परी का एडवांस बुकिंग कराया था उनके पैसों को रिफंड कर दिया गया है।

विराट ने ट्वीट करते हुए की अनुष्का की तारीफ :


अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ को भले ही पाकिस्तान में बैन कर दिया हो लेकिन भारत में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार शुरुआत की है और अच्छी कमाई कर रही है। विराट कोहली ने भी ट्वीट करते हुए अनुष्का शर्मा की तारीफ की है। विराट ने ट्वीट में लिखा कि, “बीती रात फिल्म परी देखी। यह मेरी पत्नी का अब तक का सबसे बेहतरीन काम है। मेरी देखी अब तक की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक। काफी डर लगा, लेकिन अनुष्का शर्मा तुम पर फख्र है।” आपको बता दें कि फिल्म ‘परी’ का डायरेक्शन प्रोसित रॉय ने किया है और फिल्म को अनुष्का के प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्म्स और क्रियार्ज एंटरटेनमेंट ने प्रोड्यूस किया है। NH-10 और फिल्लौरी के बाद प्रोड्यूसर के तौर पर अनुष्का की यह तीसरी फिल्म है।

Back to top button