स्वास्थ्य

होने वाला बच्चा लड़का है या लड़की, इस पांच लक्षणों से जान सकते हैं

हर मां-बाप के अंदर ये उत्सुकता होती है कि घर में आने वाला नया मेहमान कौन होगा। रिश्तेदारों से लेकर दादा दादी तक, बुआ से लेकर फूफा तक, सभी अनुमान लगाते हैं। घर में छोटा बच्चा भी आने वाले बेबी के लिए बेहद उतावला होता है, लेकिन इसको लेकर कोई सटीक अनुमान लगाना आज भी मुमकिन नहीं है। लेकिन कुछ ऐसी बातें है, या यूं कहें की कुछ लक्षण है जिनसे ये जाना जा सकता है कि पेट में पलने वाला भ्रूण लड़का है या लड़की है।

इन पांच लक्षणों से सटीक अनुमान लगा सकते हैं पेट में लड़का है या लड़की

जब कोई स्त्री गर्भवती हो जाती है तो बुजुर्गों की एक कहावत है पेट से होने पर महिलाओं का खट्टा खाने का बहुत मन करता है। लेकिन ये किसी को जानकारी नहीं है कि खट्टा खाने का मतलब ये है कि पेट में पलने वाला बच्चा लड़का होने के अच्छे चांसेज है। इसके साथ ही कुछ महिलाओं का मन मिट्टी के बर्तन की टूटन और राख खाने का भी मन करता है, ये भी पेट में लड़का होने के लक्षण हैं।

यूं तो ज्यादा तेल और चिकनाई खाने से चेहरे पर पिंपल निकलते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को अगर पिंपल निकलते हैं तो ये पेट में लड़का होने की निशानी भी है।

गर्भवती महिलाओं का तो जी मिचलाना आम बात है। साथ ही बार-बार उल्टियां भी होती है। लेकिन अगर ये प्रक्रिया लगातार एक हफ्ते तक चले तो समझ जाना चाहिए कि आपके पेट के अंदर पल रहा बच्चा लड़का है।

गर्भावस्था में सामान्य तौर पर सभी का पेट निकलता है। लेकिन कुछ महिलाओं का पेट ज्यादा ही निकलता है। ऐसे में लड़के होने की निशानी है। क्यों कि शरीर में चर्बी के बढ़ने से पेट ज्यादा निकलता है।

गर्भवती महिलाओं को यूं तो स्वास्थ्य परक चीजें खिलाई जाती हैं, ऐसे में दिन में कुछ न कुछ खाने का उनके आस पास रहता ही है। ऐसे में अगर दिन में कई बार भूख लगती है, लेकिन पेट नहीं भरता तो इसका मतलब है कि पेट में पल रहा बच्चा ज्यादा आहार ग्रहण कर रहा है। ऐसे में ज्यादा भूख लगना स्वाभाविक है। साथ ही ये भी साफ हो जाता है कि पेट में पलने वाला भूर्ण लड़का है।

डॉक्टर्स की माने तो उनकी एक अलग राय है। महिलाओं की डॉक्टर्स बताती हैं, कि अगर पेट में बच्चा आठ महीने के हरकत करने लगे और ऐसा फील हो की कुछ ही दिनों में डिलेवरी हो सकती है, तो इसका मतलब है कि पेट में निश्चित तौर पर लड़का पल रहा है। इसके अलावा अगर गर्भवती महिला की डिलेवरी नौ माह पूरे होने को हैं, और कोई हरकत नहीं है तो समझ लेना चाहिए की पेट में पल रहा भ्रूण लड़की है।

Back to top button