खुद को मानते हैं विराट कोहली के फैंन? तो आपको उनके बारे में ये बातें जरुर जाननी चाहिए

नई दिल्ली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पिछले एक साल में कई रिकार्ड कायम किये हैं। विराट कोहली को ईएसपीएन ने दुनिया में सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक माना है। तो वहीं उनको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाने लगा है। विराट कोहली निश्चित रूप से सफलता की सीढ़ी पर चढ़ रहे हैं।

आपको निश्चित रूप से ये बात पता होगी कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के साल 2013 से कप्तान रहे हैं। फिर भी, उसके बारे में आपको ये तीन चीजें नहीं पता होंगी। हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जो शायद आपको न पता हो। क्या आपको पता है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक ऐसा रिकार्ड बनाया है जो अभी तक बहुत कम लोगों के नाम पर है। उनका रिकार्ड उस लिस्ट में शामिल हो गया है जिसमें हमारे देश का कोई भी व्यक्ति शामिल नहीं है।

यह कोई पहली बार नहीं है जब विराट को अपनी टीम की कप्तानी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। और यह पहली बार नहीं है जब वह बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। साल 2008 में उन्होंने इंडिया की अंडर-19 क्रिकेट टीम की टीम की कप्तानी की थी और उनकी ही कप्तानी में भारत अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीता था। विराट कोहली ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की जीत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंत में विराट कोहली अगले साल आस्ट्रेलिया में हुए एक टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर रहे, जिसमें दो शतक सहित सात मैचों में 398 रन हैं।

हम यह कह सकते हैं कि विराट कोहली ने एक खिलाड़ी के रुप में जो उपलब्धियां क्रिकेट की दुनिया में हासिल की हैं वो अन्य खिलाड़ियों के लिए बेंचमार्क बन गई हैं। विराट अपने स्वास्थ्य और खान पान के मामले में बहुत सावधानी बरतते हैं।

वो ऐसी कुछ चीजें खाते हैं जो आप सोच भी नही सकते। आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट कई सालों से रोटी नहीं खा रहे हैं।

विराट ने साल 2012 में दुनिया के टॉप 10 फैशनेबल अंतर्राष्ट्रीय पुरुषों की सूची में अपना स्थान बनाया, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल थे। यही नहीं स्पोर्ट्सप्रो की ओर से उन्हें नेमार, रोरी मिक्इलरोय और यूसैन बोल्ट के साथ दुनिया के 13 वें सबसे योग्य एथलीट बताकर सबको चौंका दिया था। आपको बता दें कि साल 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 52 गेंदों में 100 रन बनाए और सबसे तेज शतक का रिकार्ड बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.