बॉलीवुड के खतरनाक विलेन अमरीश पूरी की बेटी है ये खूबसूरत लड़की, तस्वीरें देखकर झटका लगेगा- देखें

अमरीश पूरी बॉलीवुड के एक ऐसे महान अभिनेता थे जिनका कोई मुकाबला नहीं था. वह भले इस दुनिया को अलविदा कह चुके हों लेकिन उनकी दमदार आवाज़ और अभिनय आज भी लोगों के जहन में जिंदा है. अमरीश पूरी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे प्रतिभाशाली और अनुभवी कलाकारों में से एक थे. उन्होंने कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था. उन्होंने अपनी फ़िल्मी करियर में सकरात्मक और नकरात्मक दोनों तरह के किरदार निभाए. वैसे तो दर्शक उन्हें उनके द्वारा निभाए गए सभी किरदारों में पसंद करते थे लेकिन वह विलेन के रोल में ज्यादा पसंद किये गए. उन्होंने कुछ ऐसे विलेन के किरदार निभाए जो आज भी लोगों की जुबान पर है. उदाहरण के तौर पर ’मिस्टर इडिया’ में ‘मोगैम्बो’ का किरदार. अमरीश पूरी जी को आज भी लोग नकरात्मक भूमिकाएं निभाने के लिए याद करते हैं. आज हम इस महान अभिनेता को थोड़े करीब से जानने की कोशिश करेंगे.

अमरीश पूरी जी का जन्म 22 जून को पंजाब के जलंधर शहर में साल 1932 को हुआ था. उन्होंने अपने जीवनकाल में कई हिट फिल्में दी. वह हिंदी सिनेमा जगत के सबसे महत्वपूर्ण और अनुभवी कलाकारों में से एक थे. बॉलीवुड के अलावा उन्होंने हॉलीवुड की भी कुछ फिल्में की थीं. बॉलीवुड हो या हॉलीवुड अमरीश जी के नेगटिव किरदार की चर्चा हर जगह थी.

अमरीश पूरी जी की बॉलीवुड में एंट्री साल 1967 में हुई थी. तब से लेकर अब तक (2005) वह 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. अमरीश पूरी का नाम बॉलीवुड के सबसे सफल खलनायकों में शुमार है. उन्होंने लगभग सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया है. बल्कि लोग उनके साथ काम करना अपनी खुशनसीबी समझते थे. अमरीश पूरी ज़मीन से जुड़े हुए कलाकार थे. उनकी सादगी लोगों का दिल जीत लिया करती थी. वैसे तो उनके नाम कई हिट फिल्में हैं लेकिन जिन फिल्मों ने उन्हें सबसे ज्यादा सफलता दिलाई उनमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, विश्वात्मा, घातक, कोयला, जान, ग़दर: एक प्रेम कथा, करण अर्जुन, त्रिदेव, दामिनी, मिस्टर इंडिया, नायक: द रियल हीरो आदि शामिल हैं. 12 जनवरी 2005 में अमरीश पूरी जी ने अपनी आखिरी सांस ली. वह मैलोडिसप्लास्टिक सिंड्रोम से पीड़ित थे.



आप में से शायद बहुत लोगों को जानकारी नहीं होगी कि अमरीश पूरी की एक खूबसूरत बेटी भी हैं जिनका नाम नम्रता है. नम्रता बॉलीवुड की चकाचौंध से बहुत दूर हैं. नम्रता ने ग्रेजुएशन के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री ली है. देखिये नम्रता की कुछ तस्वीरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.