अहमदाबाद: जिस गुजरात चुनाव के लिए पीएम मोदी और राहुल गाँधी कई दिनों से गुजरात को ही अपना घर बनाए हुए हैं, उसके दुसरे चरण का चुनाव आज शुरू हो गया है। आज के चुनाव के बाद स्पस्ट हो जायेगा कि आखिर कौन गुजरात की गद्दी पर बैठेगा। एक तरफ बीजेपी गुजरात का गढ़ माना जाता है, वहीँ इस बार कांग्रेस ने गुजरात में बीजेपी को कड़ी टक्कर भी दी है। इस वजह से बीजेपी को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

अहमदाबाद में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल और गांधीनगर में पीएम मोदी की माँ हीरा बा ने वोट डाला। 97 वर्षीय हीरा बा ने वोट डालने के बाद कहा हे राम, गुजरात का भला कीजिये। इसके साथ ही विरामगाम में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी अपनी माँ उषा पटेल और पिता भरत पटेल के साथ मतदान किया। जानकारी के अनुसार पीएम मोदी गुजरात के साबरमती के राणिप इलाके के निशान स्कूल के बूथ पर मतदान करेंगे।

जबकि बीजेपी के अन्य सीनियर नेता नेता लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय और वित्त मंत्री अरुण जेटली वेजलपुर और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नाराणपुरा में मतदान करेंगे। दुसरे चरण के चुनाव में गुजरात की 93 सीटों पर मतदान आज शाम के 5 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग ने दुसरे चरण के चुनाव के लिए 25575 बूथों पर मतदान के लिए सवा लाख कर्मचारियों को लगाया है। साथ में भारी संख्या में पुलिस के जवानों और अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 38 हजार पुलिस के जवान, 35 हजार होम गार्ड, सैकड़ों की संख्या में पुलिस बलों की टुकड़ियाँ, 12 आरएएफ, अहमदाबाद में एसआरपी की 25 कंपनी और राज्य के अन्य हिस्सों में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए 50 कंपनियों को नियुक्त किया गया है। गुजरात चुनाव में शामिल 18 से 25 आयु वर्ग के मतदाताओं की कुल संख्या 37,37,450 है। इसमें 21,20,421 पुरुष महिला मतदाता शामिल हैं, जबकि 16,16,880 महिला मतदाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.