डॉ कलाम साहब ने यह सच ही कहा था कि सपने वो है जो आप खुली आँखों से देखते है और उसे पूरे करने के लिए आप जी तोड़ मेहनत करते है न कि वो जो आप रात के वक़्त बंद आंखों से देख सुबह होते ही भूल जाते है. आजकल लोगों को ज्यादातर सपने रात के वक़्त नींद में ही दिखाई देते है. कई बार सपने देखते देखते लोग ऐसी जगह तक पहुँच जाते है जहाँ नींद खुलते ही उनके मन मे डर का एक माहौल सा बन जाता है तो कई बार सपनों में उन्हें एक खूबसूरत सी दुनिया दिखाई दे जाती है.

अक्सर देखा गया है कि लोग जिस बात को लेकर पूरे दिन कुछ न कुछ सोचते रहते है उसी से रिलेटेड सपने रात के वक़्त उनकी गहरी नींद में दिखाई देते है। अगर आप बुरे और डरावने सपने के शिकार हो चुके है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. हम आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल कर आप इनसे छुटकारा पा सकते है.

तिल के तेल का दीपक : कहने को तो तिल काफी गर्म और शुद्ध होता है और लोग इसका इस्तेमाल अलग अलग तरीके से भी किया करते है. पर शायद ही किसी को यह जानकारी हो कि रात के वक़्त तिल के तेल के दिये को घर में मौजूद पूजा घर या मंदिर में कुछ दिनों तक लगातार जलाने से बुरे सपने दिखने बंद हो जाते है.

सूर्य को जलार्पण : सूर्य को लोग आज भी देवता के समान पूजा करते है. चाहे वह छठ का पर्व हो या फिर मकर संक्रांति पर अगर आप उगते हुए सूर्य को जल अर्पित करते है तो आपके बुरे सपने सारे खत्म हो जाते है और आपके मन के अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होना शुरू हो जाता है.

त्रिदेव की पूजन : घर मे त्रिदेव की पूजा करने से आपके अंदर मौजूद नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाते है और इसके अलावे महामृत्युंजय मंत्र के जाप से भी लोगों को इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है.

तुरंत सो जाएं : हमारे पूर्वजों के द्वारा लिखे गए पुरानी वेदों के अनुसार अगर आप रात के वक़्त कोई सपने देख रहे हो और अचानक से आपकी नींद खुल जाए तो आप तुरंत से सोने की कोशिश करे जिससे कि वह सपने दूसरी बार आपके दिमाग मे ही न आये.

स्नान ध्यान से होगा सिद्धि : कहा जाता है जहाँ गंदगी होती है वहीं बुरी आत्माओं का निवास होता है. इसलिए इन सभी से बचने के लिए आप अपनी शरीर को हमेशा साफ रखें और रात में सोने के कुछ वक़्त पहले स्नान कर ले जिससे कि आपको बेहद अच्छी और आरामदायक नींद आएगी और सपने के चांस भी कम हो जायेंगे.

ब्राह्मणों की करें पूजा : ब्राह्मण एक ऐसा समाज जिन्हें की लोग आज भी काफी शुद्ध मानकर किसी भी अच्छे काम की शुरुआत उनके हाथों ही करवाते है. ऐसे में अगर आप भी चाहते है कि आपके स्वपन दोष खत्म हो तो आप उनकी पूजा कर इससे मुक्ति पा सकते है.

दूसरों से रखें गुप्त : अमूमन रात के वक़्त देखे गए सपने किसीको याद नही होते. परन्तु अगर सपने आपके दिमाग मे चल रहे है तो आप उसे दूसरों के साथ शेयर करने से बचें. आप किसी के साथ जितने बार सपनों को शेयर करेंगे उसकी यादें आपको उतनी ही ज्यादा आयेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.