दिन भर पैर जूते में बंद रहने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है. यह समस्या कई लोगों के साथ होती होगी. कई लोगों के पैरों से इतनी गंदी बदबू आती है कि गड़े मुर्दे भी उठकर बैठ जाएं. यह समस्या तो बहुत आम है लेकिन आपकी इस समस्या से आस-पास वाले लोगों का जीना दूभर हो जाता है. इसके चलते आपको कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ा होगा. ज़रा सोचिये, आप ऑफिस में आराम से बैठकर काम करे हैं और तभी अचानक आपके पैरों से पहने हुए जूते के कारण तेज़ बदबू आने लगती है और लोग उससे परेशान होने लग जाते हैं. इस स्थिति में आप शर्मिंदा तो होंगे ही साथ ही आपकी बेज्ज़ती भी हो जायेगी. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो हमारे पास उसके लिए कुछ लाभकारी घरेलू उपाय हैं. इन उपायों से आप पैरों की बदबू से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल, जब पैरों में अधिक पसीना आता है तब बैक्टीरिया का प्रकोप बढ़ जाता है और इस वजह से पैर से तेज़ बदबू आने लगती है. खानपान में लापरवाही की वजह से भी पैरों से दुर्गन्ध आती है. इसके साथ ही हॉर्मोनल चेंजेज भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. अब कारण चाहे जो भी हो, हमारे द्वारा बताये गए इन आसान टिप्स से आप फ़ौरन इस समस्या से निजात पा लेंगे. पैर की बदबू को आप तीन तरीकों से दूर कर सकते हैं. यदि इन तीनों में से आपके पास कोई भी एक सामग्री है तो आपका काम हो जाएगा.

यदि आप पैरों की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने जूते में थोड़ा सा खाने वाला बेकिंग सोडा डाल लें. ऐसा करने से आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी. बेकिंग सोडा पैरों में आये पसीने को अच्छी तरह से सोख लेता है जिस वजह से पसीने के बैक्टीरिया नहीं पनपते और पैरों से दुर्गन्ध नहीं आती.

दूसरा तरीका है आप कोई भी खुशबूदार पाउडर अपने जूते में डाल दें. यदि आपके पैरों से ज्यादा पसीना आता है तो आप कोई भी टेलकम पाउडर अपने जूते में डाल लें. ऐसा करने पर पैरों से अच्छी सुगंध आएगी और बदबू की समस्या दूर हो जायेगी.

पैरों से बदबू दूर करने में नींबू का छिलका बहुत मददगार साबित होता है. यदि आपके पैरों से दुर्गन्ध आती है तो जूते में थोड़े से नींबू के छिलके को डाल दें. नींबू में किसी भी प्रकार के दुर्गन्ध को दूर करने की क्षमता होती है. इसके छिलके डालने से आपको ताज़ा खुशबू का एहसास होगा.

तो देर किस बात की है? यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें इन उपायों को. लेकिन हां, इसके साथ आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देना पड़ेगा. इसके अलावा पैरों की रोज़ाना एंटी बैक्टीरियल साबुन से सफाई करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.