खुशखबरी : अब आप मोबाइल फोन से भी बनवा सकते हैं नया वोटर आईडी कार्ड, जानिए कैसे?

नई दिल्ली – अगर आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है और आपने अभी तक अपनो वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है तो आज और अभी आप बनवा सकते हैं। जी हां, मोदी सरकार के नए फैसले के मुताबिक, अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है। Apply online for voter id card. अब आप जब चाहे घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और सरकार की ओर से एक महीने के अंदर आपको अपना वोटर कार्ड घर पर मिल जाएगा। तो आइये जानें कि इसके लिए क्या क्या करना होगा।

चुनाव आयोग की बेबसाइट पर करें विज़िट

सबसे पहले आप चुनाव आयोग की बेबसाइट यानि http://www.nvsp.in अपने ब्राउजर में ओपेन करें। रजिस्ट्रेशन शुरु करने से पहले आप एक ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर तैयार रखें, जो एक्टिव हो। वेबसाइट पर आपको न्‍यू रजिस्‍ट्रेशन का ऑप्‍शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक फार्म ओपन होगा जिसमें आपको खुद से जुड़ी सारी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म को ध्यान से भरे। क्योंकि अगर थोड़ी सी भी गलती हो जाये तो आपका फार्म केंसल होने की संभावना ज्यादा होगी। फॉर्म भरने के बाद जानकारी को सेव बटन पर क्लिक करके अपना फार्म सेव कर दें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप गलत जानाकरी देते हैं तो चुनाव आयोग आपपर कार्रवाई भी कर सकता है और इसके लिए आपको जेल भी हो सकती है। पासपोर्ट साइज की फोटो हमेशा कलर में होनी चाहिए, जिसका बैकग्राउंड व्‍हाइट होना चाहिए। अगर आपसे फॉर्म भरते वक्त कोई गलती हो गई है तो घबराये नहीं आप सेव किये हुए फार्म को 15 दिनों तक एडिट कर सकते हैं और अपनी जानकारी को बदल सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास एड्रस प्रूफ और आईडी प्रूफ में अलग अलग डॉक्‍यूमेंट्स की कॉपी होनी चाहिए।

एड्रस प्रूफ और आईडी प्रूफ के लिए आप पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोन पानी बिजली गैस का बिल, इनकम टैक्‍स का फार्म 16 आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें की आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हो क्योंकि इसी के आधार पर चुनाव आयोग आपका वोटर आईडी बनाएगा। अगर आप गलत जानकारी देते हैं तो आपके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है और आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए ऑनलाइऩ फार्म भरते वक्त सावधानी बरतें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.