राजनीति

गुजरात विधानसभा चुनाव: पहले चरण की 89 सीटों के लिए आज से मतदान जारी, आखिर कौन मारेगा बाजी?

अहमदाबाद: आखिर जिस पल का गुजरात की जनता बेसब्री से इंतज़ार कर रही थी, वह समय आ ही गया है। आज गुजरात में पहले चरण का चुनाव शुरू हो गया है। आज 19 जिलों की 89 सीटों पर चुनाव शुरू हो गया है। प्रथम चरण में सौराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात और कच्छ के 2 करोड़ 12 लाख मतदाता आज इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। मतदान की शुरुआत से पहले ही पीएम मोदी ने लोगों से ट्वीट करके अपील किया कि आज से गुजरात विधानसभा चुनाव का आगाज हो रहा है। मैं आज सभी मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान की अपील करता हूँ।

उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से युवाओं को इस मतदान में हिस्सा लेने का आग्रह करता हूँ। वहीँ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी भारी संख्या में लोगों से मतदान की अपील की। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर जाकर पूजा-अर्चना भी की। भावनगर में वोट डालने के बाद गुजरात के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई बघाणी ने कहा कि, गुजरात के साथ भारत को भी यह यकीन है कि इस बार बीजेपी 150 से ज्यादा सीटों के साथ यह चुनाव जीतेगी। अभी गुजरातियों से अपील है कि अपना वोट विकास को जरुर दें।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी बीबी स्वेन के अनुसार, गुजरात विधानसभा की 182 सीट में से 89 सीटों के लिए आज चुनाव होगा बाकी 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को चुनाव होगा। चुनाव के परिणाम की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी। पहली बार गुजरात में ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन का भी उपयोग किया जा रहा है। पहले चरण के मतदान के लिए कुल 24689 बूथ बनाए गए हैं। पहले चरण के मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र करंज है जो केवल 4 स्क्वायर किमी में फैला हुआ है।

जबकि सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है जो 6278 स्क्वायर किमी में फैला हुआ है। पहले चरण के मतदान में बीजेपी की तरफ से सभी 89 सीटों के लिए मतदाता मैदान में उतारे गए हैं। जबकि कांग्रेस ने केवल 87 सीटों के लिए अपने मतदाता उतारे हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 64 सीटों पर अपने मतदाता उतारे हैं। आल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी ने 48 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। एनसीपी ने 30, शिवसेना ने 25 और आम आदमी पार्टी ने भी 21 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

Back to top button