विशेष

रातों-रात जिस तस्वीर ने बच्चे को बना दिया था स्टार, आज उसके पीछे की सच्चाई जानकर आंखें भर आएगी

सोशल मीडिया पर आये दिन तस्वीरें या विडियो वायरल होते रहते हैं. ये इस हद तक वायरल हो जाते हैं कि आम इंसान इसकी बदौलत रातों रात सेलेब्रिटी बन जाता है. उसको भी लोग उसी तरह से पहचानने लगते हैं जैसे वह एक सेलेब्रिटी को पहचानते हैं. खैर, यह तो किस्मत की बात है. कुछ तस्वीरें या विडियो लोगों को इतनी अच्छी लगती हैं कि वह चंद मिनटों में वायरल हो जाती हैं. चंद मिनटों में लाखों-करोड़ों लोग उसे देख चुके होते हैं. ऐसी ही एक तस्वीर आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं.

 

हम इस बात का दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर आप सब ने भी ज़रूर देखी होगी. यह तस्वीर इतनी वायरल हुई कि लोग तरह-तरह के meme और GIF में इसका इस्तेमाल करने लगे. आप यह तस्वीर देखकर खुद समझ जाएंगे.

 

 

जी हां, इसी तस्वीर की बात कर रहे हैं हम. इस बच्चे की तस्वीर से हर कोई वाकिफ है. इस तस्वीर का इस्तेमाल लोगों ने मीम्स के तौर पर बखूबी किया. बहुत लोग तो इस बच्चे की तस्वीर अपनी प्रोफाइल फोटो पर भी लगा कर रखते हैं. पर आप जानते हैं यह बच्चा कौन है? शायद नहीं, आप इस बच्चे और इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई के बारे में नहीं जानते होंगे. जब आपको इस तस्वीर के पीछे की सच्चाई पता चलेगी तो आपकी आंखें यकीनन नम हो जायेगी.

दरअसल. इस बच्चे का नाम सैमी ग्रीनर है. सैमी फ्लोरिडा के जैक्सनविले में रहता है. जब उसकी यह फोटो ली गई तब वह 11 महीने का था. यह तस्वीर 10 साल पुरानी है. यह फोटी उसकी मां लैनी ग्रीनर ने खींची थी. सैमी की मां ने इस फोटो को फ्लिकर पर पोस्ट किया था और वहीं से यह फोटो वायरल हुई. रातों रात सैमी स्टार बन गया था.

अब सैमी की उम्र 11 साल है. हाल ही में सैमी की नयी तस्वीर पोस्ट की गई है जिसमें बताया गया है कि यह बच्चा अब ऐसा दिखने लगा है. सैमी की यह तस्वीर उसी अंदाज़ में है. इस फोटो को अब तक लोग 20 लाख बार देख चुके हैं.

ख़बरों की मानें तो यह फोटो सैमी के पिता को ठीक कराने के मकसद से ली गई थी. उस समय सैमी के पिता की किडनी ख़राब थी और परिवार के पास डायलेसिस करवाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था. फिर उन्होंने सैमी के ज़रिये पैसा कमाने की सोची. इस वजह से सैमी की मां ने उसकी यह तस्वीर क्लिक कर के सोशल मीडिया पर डाल दी.

फोटो डालते ही तेज़ी से वायरल हो गया. आज भी लोग इस फोटो का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करते हैं. सैमी की इस क्यूट फोटो की वजह से उनके पिता का इलाज संभव हो पाया.

Back to top button