स्वास्थ्य

दस दिन में सिगरेट छोड़ने के दस देशी तरीके, रिजल्ट जानकर हैरान रह जाएंगे

सिगरेट पीते समय आपको कई बार आपको दोस्तों और रिश्तेदारों ने सिगरेट पीने के लिए रोका होगा। आप भी कई बार सिगरेट छोड़ने का दावा करते होंगे, लेकिन कुछ घंटों बाद ही ये दावा टूट जाता है, सिगरेट है ही ऐसी चीज जिसकी तलब कुछ भी कराने के लिए मजबूर कर देती है। टीवी से लेकर हर जगह आपने हर किसी से यही सुना होगा कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। । लेकिन इसका कोई फर्क सिगरेट पीने वालों में नहीं दिखता।

सभी जानते हैं, स्मोकिंग के कारण कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। सिनेमा घरों में भी विशेषकर फिल्म के शुरू होने से पहले सिगरेट ना पीने की सलाह एड के जरिए दिया जाता है लेकिन इसे छोड़ना आसान नहीं होता। लेकिन आज हम बता रहे हैं ऐसे आसान उपाय जो न सिर्फ कारगर हैं बल्कि काम भी करते हैं, साथ ही जिनका उपयोग आसानी से कियाजा सकता है, खास बात ये है कि ये प्राकृतिक हैं, और हर घर में मौजूद भी।

सिगरेट पीने वालों को जब भी स्मोकिंग करने का मन करे, तो नींबू का रस काला नमक मिलाकर सूखे अदरक का टूकड़ा चूसें। इसका स्वाद कसैला होने के साथ इसमें मौजूद सल्फर स्मोकिंग की इच्छा को कुछ देर के लिए मिटा देता है। ऐसे में कुछ देर के लिए आपका ध्यान सिगरेट से हट जाता है जो फायदे मंद है।

अदरक के अलावा आंवले के टुकड़े भी सिगरेट छुटाने में मदद करते हैं, आंवला में नमक मिलाकर अच्छे से सुखा लें । स्मोकिंग की इच्छा होने पर इन टूकड़ों को मुंह में डालकर चूसें । इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटीन लेने की इच्छा कम करता है। साथ की स्मोकिंग से धीरे-धीरे दूर करता है।

घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले गरम मसाला में भी सिगरेट छुड़ाने की ताकत है। गरम मसाला में प्रयोग होने वाली दालचीनी को चबाएं या इसका टुकड़ा चूसें । इसका तीखा स्वाद निकोटीन की इच्छा खत्म करता है।

गला साफ रखने और एंटीऑसिडेंट से भरपूर मुलैठी भी सिगरेट छुटाने में कारगर है। इसलिए जेब में सिगरेट की बजाय मुलैठी रखें । जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो मुलैठी के टुकड़े चबाएं। इससे सिगरेट की तलब कम होगी और डाईजेशन भी ठीक रहेगा।

ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की चाहत को कम कर देता है।

शहद में विटामिन्सप, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्यों कि उसी से अच्छा रिजल्ट  मिलेगा।

इसकें अलावा कुछ आदतें भी हैं जिनको आजमाने से सिगरेट पीने में कमी आ सकती है। सिगरेट छोड़ने के लिए सबसे पहले पूरा पैकेट खरीदना बंद कर दें। आपका मन एक सिगरेट पीने का होगा तो लेने जाने के लिए आलस्य होगा और जाने में आनाकानी करेंगे। इसके साथ ही जेब में बड़े नोट रखना शुरु करें, क्योंकि छुट्टे होने पर आप झट से सिगरेट खरीद लेते हैं, यदि आपके पास जेब में 100 या 500 के नोट रखेंगे, तो 7 रुपए की सिगरेट खरीदने से पहले दस बार सोचेंगे। हो सकता है दुकानदार ही आपको मना कर दे।

मानसिक तौर पर खुद को करें मजबूत

सिगरेट खरीदते वक्त खुद से सवाल करें,  ये बहुत संभव है कि आपको शुरु में अजीब लगे लेकिन अगर आप पूरी शिद्दत से चाहेंगे तो ये संभव होगा।

स्टूडेंट हैं तो ये सोचे

अगर आप स्टूडेंट है तो दिमाग में कुछ सवाल लाएं और खुद से पूछें- क्या मैं अपने माता-पिता की कमाई से मौत खरीद रहा हूं? क्या मेरे लिए ये जरूरी है, क्या मां बाप के सामने मैं ऐसा कर सकता हूं, अगर वो देख लेंगे तो क्या होगा।

नौकरी करते हैं तो ये सवाल खुद से पूछें

अगर आप सिगरेट पीते और नौकरी या बैचलर हैं, तो सिगरेट पीते समय ये सोचें कि क्या मै दिन में इतना तनाव और मेहनत इस लिए कर रहा हूं की सिगरेट पी सकूं, क्या मैं इसी के लिये कमा रहा हूं?

यदि आप एक पति हैं तो खुद से पूछें

यदि आप परिवार वालें है और बेटा बेटी के पिता है तो खुद से सवाल करें कि यदि मैं जल्दी मर गया, तो क्या मेरी पत्नी मेरे बगैर रह सकेगी?

यदि आप पिता हैं- तो सवाल करें

इस सिगरेट के बदले मैं अपने बच्चों के लिये क्या खरीद सकता हूं? अगर मुझे कुछ हो गया तो, मेरे बेटा बेटी का ख्याल कौन रखेगा। पत्नी क्या वो कर पाएगी, कैसे घर का खर्ज चलेगा, बेटे बेटी की परवरिश का क्या होगा।

 

Back to top button