रिलेशनशिप्स

क्या आप फ्लर्ट करने के आदी हैं? जानिए क्यों है ऐसा

इस सोच का कारण सिर्फ “कमिटमेन्ट” और अमुमन रिलेशनशिप में होने वाली समस्याएं नहीं है जो इन “फ्लर्ट प्रेमियों” को इनके शिकार के जाल में फंसने के बाद आगे बढ़ने से रोकता है। तो, क्या वे उत्सुकता या अपने शिकार के जाल में फंसने से पहले का सुख पाने के लिए ऐसा करते है? आइए हम बताते हैं इस “ Flirt Game” के पीछे का वास्तविक कारण क्या है…….

इस  Flirt Game के पीछे का वास्तविक कारण क्या है…….
दूसरों को आकर्षित करना होता है पसंदः

flirt2-1

ऐसे लोगों अपने प्रति किसी भी पुरुष या महिला को आकर्षित करना चाहते हैं। जब कोई पुरुष या महिला ऐसे लोगों के प्रति आसानी से आकर्षित नहीं होती तो इन्हें बुरा लगता है। किसी को आकर्षित करने का यह एक्साइटमेंट उन्हें पसंद आता है। वे उनके प्यार में पड़ने के इस एक्साइटमेंट को किसी भी तरह से कम नहीं करना चाहते हैं।  लेकिन किसी को अपनी ओर आकर्षित करने के बाद उन्हें पता नहीं होता की अब आगे क्या करना है!

कमिटमेन्ट से डरः

flirt3

ऐसे लोग किसी भी रिलेशन में कमिटमेन्ट से डरते हैं यकीनन वे नहीं समझ पाते की अपने डेटिंग पाटर्नर के साथ किस जगह जाएं या उसके साथ कैसे बात करें। इस “फ्लर्ट के खेल” में वे अंत में, न सिर्फ अपने पाटर्नर का बल्कि खुद का भी दिल टूटने का कारण बनते हैं। रिलेशन में कमिटमेन्ट के डर के संबंध में 26 वर्षीय जे पारेख का कहना है कि, “मैं लगभग सात महीनों से अपने पाटर्नर से डेटिंग कर रहा था। हम एस दूसरे के साथ खुश थे, लेकिन जब मैं उसे किसी के सामने अपनी गर्लफ्रेंड कहता तो उसे ये बात अच्छी नहीं  लगती। मैं इस रिलेशन को लेकर सीरियस था, लेकिन वह इसे आगे नहीं बढ़ना चाहती थी।”

पैरेंट्स का डरः

flirt4

कुछ लोगों “Flirt Game”  में ही अपनी खुशी ढूढ़ लेते हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते कि वे किसी सीरियस रिलेशनशिप में पड़े और उसकी खबर उनके पैरेंट्स तक पहुँचे। ऐसे लोग अपने पैरेंट्स के डर से किसी प्रकार का जोखिम नहीं लेना चाहते और सीरियस रिलेशनशिप से अधिक फ्लर्ट करना पसंद करते हैं।

दोस्तों से डींगे मारने की आदतः

flirt5

पुरुषों को अपने दोस्तों से लड़कियों के साथ अपने रिलेशनशिप स्कोर के बारे में डींगे मारना पसंद है और यही बात अक्सर उन्हें फ्लर्ट करने के लिए प्रेरित करती है। 27 वर्षीय प्रिया माथुर कहती हैं, “मेरे मेल फ्रेंडस जब किसी क्लब या पार्टी में जाते हैं तो उनमें इस बात को लेकर कंप्टीशन होता है कि वे वहां कितनी लड़कियों से उनके फोन नंबर ले सकते हैं। उसके बाद वे उनके साथ डेट पर जाने के लिए उनसे बात करते हैं। फिर वे अपने दोस्तों से इसी बात कि डींगे मारते हैं और एक दूसरे को चिड़ाते हैं।

सिंगल रहना होता है ज्यादा पसंदः

flirt6

जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं और जिन्हें किसी और का उनकी लाइफ में दखल देना पसंद नहीं होता वे भी अक्सर “फ्लर्ट प्रेमी” होते हैं। 24 वर्षीय मितेश शाह, जो जल्दी किसी रिलेशन में नहीं पड़ते कहते हैं कि,  “मैं किसी के प्रति जवाबदेह होने की कल्पना भी नहीं कर सकता। इसके अलावा, किसी के बारे में सोचना या किसी के फोन का जवाब देना मुझे अच्छा नहीं लगता। लेकिन मैं डेटिंग का आनंद लेता हूँ।”

कल्पना के अनुसार पार्टनर न मिलनाः

flirt7

आपको किसी व्यक्ति के बारे में जो लगता है, हो सकता है उसे करीब से जानने पर आपकी सोच गलत हो। किसी से अधिक उम्मीद करने का परिणाम अक्सर गंभीर होता है। जो अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं, अक्सर वह उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते। जब किसी भी रिश्ते की नवीनता कम होने लगती है, तो ऐसे लोग रोज-रोज रिश्तों में होने वाली परेशानियों को संभाल नहीं सकते हैं।

आसानी से किसी की भी ओर आकर्षित होनाः

flirt8

ऐसे लोगों को फ्लर्ट करना इतना अधिक पसंद होता है कि वे इससे कभी बाहर ही नहीं निकल पाते और उन्हें अक्सर यह लगता है कि जो उनके फ्लर्ट के जाल में फंस सकता है वह किसी और के क्यों नहीं। कुछ बातों को छुपाना ही फ्लर्ट प्रेमियों में अपने लिए इंटरेस्ट बनाए रखने का एकमात्र रास्ता है, लेकिन यह बहुत कठिन है।

Back to top button