विशेष

जिस बेटी का जला कर किया था अंतिम संस्कार, मरने के दो महीने बाद फिर से हो गई जिंदा

प्रतापगढ़(यूपी): भारत में रहस्मयी मौतों का सिलसिला दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. आये दिन अखबरों में किसी ना किसी की मौत की सनसनी खेज ख़बर छपी रहती है. इनमे से अधिकतर मौतों का राज़ उनकी मौत के साथ ही दफ़न हो जाता है. कुछ ऐसा ही एक मामला हाल ही में यूपी के प्रतापगढ़ से हमारे सामने आया है. जहाँ, कोतवाली के पास दो महीने पहले एक नदी में युवती का शव बरामद किया गया था. जिसके बाद उसके परिवार जनों ने उसको अपनी बेटी प्रिया की लाश बताया था. जब मामले की कारवाई की गयी तो ये मामला दहेज़ का निकला. पुलिस ने प्रिया की लाश का पोस्टमार्टम करवा कर शव उसके परिजनों को सौंप दिया था. जिसके बाद पूरे रीति रिवाजों के साथ उस युवती का अंतिम संस्कार किया गया था. लेकिन, हाल ही में प्रिया को वापिस जिंदा पाया गया. जिसके बाद से सभी परिजन हक्के बक्के रह गये. बहरहाल, चलिए जानते हैं आखिर ये पूरा मामला क्या था…

दरअसल, ये मामला युवती प्रिया सिंह पट्टी कोतवाली के आशा अठगवा की रहने वाली का है. जानकारी के अनुसार प्रिया एक लड़के से प्यार करती थी और उसी से शादी भी करना चाहती थी. लेकिन, उसके घरवालों को ये रिश्ता मंजूर नहीं था. इसलिए उन्होंने दोनों की शादी के लिए साफ़ इनकार कर दिया था. परन्तु प्रिया सिंह ने घरवालों के खिलाफ जाकर उस युवक के साथ भाग कर शादी कर ली. शादी के कुछ महीनो बाद वह दोनों पति पत्नी अहमदाबाद में रहने लग गये. लेकिन, धीरे धीरे दोनों में झगड़े होने शुरू हो गये. जिसके बाद एक दिन झगड़ा इतना बढ़ गया कि प्रिया अहमदाबाद से दिल्ली आ गयी और यहीं उसने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान देने चाही. ऐसा करते देख सामने आ रहे एक युवक ने उसको बचा लिया और उसको अपने घर रख लिया. धीरे धीरे दोनों एक दुसरे को समझने लग गये और प्रिया ने उस युवक के साथ दूसरी शादी कर ली.

मिली जानकारी के अनुसार सीओ रानीगंज जीडी मिश्रा ने बताया कि दो महीने पहले उनको एक नदी में युवती की लाश मिली थी. जिसके बाद गाँव की अनीता नामक महिला ने उसको अपनी बेटी प्रिया बता कर उसका अंतिम संस्कार कर दिया था. जिसके बाद प्रिया के घरवालों ने लड़के वालों से बदला लेने के लिएउनके खिलाफ दहेज़ प्रताड़ना का आरोप लगा दिया था. कुल मिला कर उनका प्लान लड़के वालों को फंसाने का था.

लाश के अंतिम संस्कार के बाद ही प्रिया के घरवाले पुलिस पर लड़केवालों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए दबाव डालने लग गये थे. जिसके बाद पुलिस को उन पर श होने लग गया था और उन्होंने युवती की कॉल्स डिटेल्स निकलवा ली. कॉल्स डिटेल निकलने के बाद सारा मामला पुलिस के सामने साफ़ साफ़ ज़ाहिर हो गया. पुलिस ने मर चुकी प्रिया को मेरठ से जिंदा बरामद कर लिया. जिसके बाद पुलिस उसको थाने ले आई और उसके घरवालों को मिलने के लिए बुलाया. लेकिन, सच्चाई सामने आने के बाद लड़की के परिवार में से कोई भी उससे मिलने ना आया.फ़िलहाल पुलिस जांच कर रही है कि जिसकी डेड बॉडी को जलाया गया आखिर वो कौन थी.

Back to top button