ये हीरोइनें बाप-बेटे दोनों के साथ इश्क लड़ा चुकी हैं, नाम जानकर रह जाएंगे दंग

बॉलीवुड कई बातों में हॉलीवुड की बराबरी करने में लगा रहता है पर एक मामले में अभी भी वो हॉलीवुड से काफी पीछे है वो है हीरोइनों और हीरो के करियर में उम्र का फासला .. यहां हीरो का करियर 50, 60 साल की उम्र तक चलता रहता है पर हीरोइनो की उम्र 30,35 तक होते होते उनका फिल्मी करियर खत्म होने लगता है । हालांकि अब 30 के ऊपर की हीरोइने भी रूपहले पर्दे पर पना जलवा बिखेर रही हैं पर पहले के जमाने में हीरोइने जहां 30 तक रिटायर हो जाती थीं, वहीं हीरो 50 की उम्र में भी अपने से आधी उम्र की अभिनेत्रियों से इश्क लड़ाते रहते हैं। ऐसे में कई बार ऐसा हुआ है कि बाप-बेटे दोनो ही हीरो के रूप में एक समय में इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं ..

खासकर 80 के दशक में धर्मेंद्र और सनी देओल ने एक साथ ही दौर में खूब फिल्में की हैं और साथ ही एक ही हीरोइन से दोनो ने अपनी अपनी फिल्मों में रोमांस भी किया है । धर्मेंद्र और सनी के अलावा भी कई ऐसे पति पुत्र की जोड़ियां है जिनके साथ एक ही हीरोइन ने इश्क लड़ाया है।

माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की सर्वाधिक लोकप्रिय हीरोइनों में से एक हैं.. आज भी हिन्दी सिनेमा में इनके नाम का डंका बजता है .. यहां तक की हर नवोदित अभिनेत्री इनके जैसे बनने की तमन्ना रखती है । माधुरी दीक्षित ने कॉर्मशियल फिल्मों से लेकर ‘मृत्युदण्ड’ जैसी सीरियस फिल्मों में भी काम किया है और बेहतरीन डांस परफॉर्मेंस से लेकर बोल्ड सीन तक दिए हैं । अपने करियर के शुरूआती दौर में ही फिल्म  ‘दयावान’ में विनोद खन्ना के साथ रोमांस कर चर्चा में आई थीं .. वहीं फिल्म ‘मोहब्बत’ में उन्होंने विनोद खन्ना के बेटे अक्षय खन्ना के साथ इश्क फरमाया था।

डिम्पल कपाड़िया के ने तो एक नही बल्कि दो बाप-बेटे की जोड़ियो के साथ इश्क फरमाया है.. ये धर्मेन्द्र-सनी के साथ-साथ विनोद और अक्षय खन्ना की भी हीरोइन बन चुकी हैं। विनोद खन्ना के साथ डिम्पल ने खून का कर्ज, इंसाफ जैसी फिल्में की हैं जबकि ‘दिल चाहता है’ में डिम्पल ने उनके बेटे अक्षय खन्ना की लव इंटरेस्ट का रोल किया था । वहीं धर्मेन्द्र के साथ डिम्पल ने बंटवारा, शहजादे फिल्मों में काम किया है तो उनके बेटे सनी के साथ नरसिम्हा, मंजिल मंजिल,अर्जुन, गुनाह, आग का गोला जैसी फिल्मों में इश्क फरमाती नजर आईं। यहां तक की फिल्मी पर्दे के अलावा रिएल लाइफ में भी सनी और डिम्पल के इश्क के खूब चर्चे रहे हैं।

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी ने भी पिता-पुत्र अभिनेताओं के संग रोमांस किया है..दरअसल हेमामालिनी ने अपनी पहली हिंदी फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में राज कपूर के अपोजिट काम किया था .. उस समय बतौर हीरो राज कपूर का करियर का अंतिम दौर चल रहा था। वहीं बाद में हेमा ने राज कपूर के बेटों रणधीर कपूर और ऋषि कपूर दोनो के साथ भी काम किया .. फिल्म ‘हाथ की सफाई’ में रणधीर कपूर की हीरोइन बनी तो ‘एक चादर मैली सी’ में ऋषि कपूर के साथ नजर आईं।

बतौर हीरोइन श्रीदेवी ने भी धर्मेन्द्र और सनी देओल के साथ काम किया। श्रीदेवी धर्मेन्द्र की हीरोइन के रूप में जहां ‘नाकाबंदी’ में नजर आईं वहीं सनी देओल के साथ उन्होनें चालबाज, निगाहें, राम अवतार सहित कुछ फिल्मों में रोमांस किया।

जया प्रदा भी धर्मेन्द्र और सनी दोनो की हीरोइनं के रूप में काम कर चुकी हैं .. धर्मेंद्र के साथ जया ने फरिश्ते, शहज़ादे, न्यायदाता गंगा तेरे देश में, कुंदन, ऐलान-ए-जंग, मर्दों वाली बात, कयामत जैसी कई फिल्में कीं तो वहीं सनी देओल के साथ वीरता और ज़बरदस्त में बतौर हीरोइन नजर आईं।

सनी देओल और अमृता सिंह की रूपहले पर्दे की जोड़ी के बारे मे तो पर सब जानते है ..फिल्म ‘बेताब’ से हीरोइन अमृता सिंह ने अपने फिल्मी करियार की शुरूआत की थी .. इस फिल्म में सनी के साथ उनकी जोड़ी लोगों को खूब भाई थी पर तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि आगे चलकर ये सनी देओल के पिता धर्मेंद्र की हीरोइन भी बनेंगी। असल में बाद में फिल्म ‘सच्चाई की ताकत’ में अमृता को धर्मेन्द्र की हीरोइन बनने का अवसर मिला था और इस तरह अमृता सिंह ने भी इस बाप-बेटे दोनो के साथ इश्क फरमाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.