अब पेशाब का रंग खोलेगा आपके शरीर के कईं सारे राज़, जानिए कैसे

इस संसार में हरेक मनुष्य एवं जीवित प्राणी पानी पीकर अपना जीवन जीते हैं. पानी पीना सभी के लिए अनिवार्य है. बिना पानी के इस धरती पर जीवन असंभव है. इसके इलावा ये तो हम सभी जानते ही हैं कि मनुष्य का शरीर फ़ालतू पानी को मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकाल देता है. मनुष्य के मूत्र का रंग बहुत सारे राज़ खोलता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कैसे मूत्र का रंग आपकी सेहत के बारे में क्या संकेत देता है. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं आखिर ये पूरी ख़बर क्या है…

मनुष्य के पेशाब का रंग शरीर में लगने वाली बिमारियों के साथ साथ बदलता रहता है. ये बात तो हम सभी जानते ही हैं कि पेशाब का लिंक सीधा मनुष्य के पेट से होता है. अगर पेट ही आपका खराब होगा तो पेशाब का पीला पड़ना तह है. इसके इलावा बहुत सारे मनुष्यों को पेट के इलावा गुर्दे से जुडी हुई बीमारियाँ घेर लेती हैं. ऐसे में भी उनके पेशाब का रंग सामान्य नहीं रहता और पीला हो जाता है. इस पीले रंग के पेशाब से हम इस बात का पता लगा स्स्कते हैं कि हमारे शरीर की हेल्थ लेवल कहाँ तक जा रही है. यानि पेशाब के रंग से हम अपना स्वस्थ्य स्तर माप सकते हैं. तो आप के पेशाब का रंग बदल जाता है नीचे संकेतों को आप पढ़ सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि आपको अब क्या करना है.

अगर आपके पेशाब का रंग हल्का पीला है या फिर आपको पानी के सामान रंग वाला पेशाब आ रहा है तो आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. क्यूंकि, पेशाब का रंग पानी के जैसा होने का मतलब है कि आपका पेट एवं गुर्दा एकदम ठीक है और आपको किसी प्रकार की बीमारी का कोई खतरा नहीं है.

कुछ लोगों को पेशाब पीले रंग का आने लग जाता है. इसका मतलब है कि आपके पेट में पानी की कमी हो गयी है. और यदि आप अच्छे से पानी पीना शुरू कर देंगे तो ये पीला रंग धीरे धीरे से पहले जैसा हप जायेगा.

अगर आपमें से किसी को गहरे पीले रंग का मूत्र आ रहा है तो ये आपके लिए खतरे का संकेत सिद्ध हो सकता है. क्यूंकि, गहरे पीले रंग का पेशाब तभी आता है, जब इंसान के लीवर में किसी प्रकार की कोई समस्या हो जाती है या फिर उसको हेपेटाइटिस नामक रोग घेर लेते हैं. ऐसे में आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से मिल लेना चाहिए.

आपके पेशाब का रंग जब दुधिया सफेद हो जाये तो इसका मतलब आपके किडनी में पत्थरी का होना तह है. या फिर आपके शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा अधिक हो गयी है. इसका कारण मूत्र मार्ग में किसी प्रकार का संक्रमण होना है. ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए.

अगर आपको हल्का लाल या गुलाबी रंग का पेशाब आ रहा है तो इसका कारण हो सकता है आपने स्ट्रॉबेरी जैसा कोई पदार्थ खाया होगा. इसके इलावा अगर फिर भी आपको रोज़ ऐसे ही पेशाब आ रहा है तो ये आपके लिए खतरे का चिन्न है. इससे ये बात साफ़ ज़ाहिर होती है कि आपके शरीर की रक्त कोशिकाएं खराब हो गयी हैं और उनमे से खून मिक्स होकर आपके पेशाब में जा रहा है. इसलिए ऐसा आपके लिए जानलेवा भी सिद्ध हो सकता है.

कईं बार डॉक्टर्स हमको ऐसी ऐसी स्ट्रोंग दवाईयां दे देते हैं, जिनसे हमारे पेशाब का रंग नारंगी हो जाता है. इस्सके इलावा जो मनुष्य गाजर खाते हैं या उसका रस पीते हैं, उससे भी आपके मूत्र का रंग नारंगी हो सकता है. ऐसे में आपको डरने की कोई आवश्यकता नही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.