नई दिल्ली: पूरी दुनिया में अमेरिका को सबसे ताकतवर देश माना जाता है। अमेरिका के बहुत विकसित देश है, और यहाँ के लोग तकनीकि संपन्न हैं। अमेरिका ने यह मुकाम अपने दम पर लम्बे संघर्ष के बाद पाया है। अब सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति को भी सबसे ताकतवर राष्ट्रपति माना जायेगा। बराक ओबामा को तो आप जानते ही होंगे, वेयर वही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। ओबामा को आज भी अमेरिका की जनता काफी पसंद करती है। आज भी लोग ओबामा को सुनने के लिए बेताब रहते हैं।

ओबामा एक ऐसे अमेरिकी रष्ट्रपति रह चुके हैं, जिनकी भारत में भी काफी इज्जत की जाती है। यही वजह है कि आज भी भारतीय युवा ओबामा को अपना आदर्श मानते हैं। ओबामा की दीवानगी युवा वर्ग में ज्यादा देखी जा सकती है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा शुक्रवार को यहाँ एक सार्वजनिक कार्यक्रम में देश के अलग-अलग हिस्सों से आये लगभग 300 युवाओं से सीधा संवाद करेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार ओबामा एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। ओबामा की आज पीएम मोदी से भी मिलने की सम्भावना है। ओबामा फाउंडेशन के अनुसार ओबामा गुरुवार को ही भारत पहुँच गए थे। इसी साल जनवरी में ओबामा ने राष्ट्रपति पद को अलविदा कहा था। पद से हटने के बाद ओबामा की यह पहली भारत यात्रा है। ओबामा फाउंडेशन से मिली जानकारी के अनुसार, सार्वजनिक कार्यक्रम में सक्रिय नागरिक होने का क्या मतलब होता है, इसपर चर्चा की जाएगी।

इसका समाज पर क्या असर पड़ता है एवं ओबामा फाउंडेशन इस प्रयास में उभरते नेताओं का किस तरह से समर्थन कर सकता है। दिल्ली के एक नागरिक ने ओबामा को मास्क पहनकर सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने की सलाह भी दी है। ओबामा को लिखे एक खुले पत्र में डाटा वैज्ञानिक अमृत शर्मा ने कहा है कि आपके इस कदम से जागरूकता पैदा करने और वायु प्रदूषण के खिलाफ कार्यवाई करने में काफी मदद मिलेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.