स्वास्थ्य

70 से अधिक वर्ष उम्र पानी है तो, करें सुबह सवेरे ये ख़ास काम

जीवन की सच्चाई मृत्यु है. कहते हैं जीना एक झूठ है मगर मरना एक सच है. ऐसे में मरना तो हम सभी को है. लेकिन, हम अपनी मृत्यु को कुछ समय तक के लिए टाल सकते हैं. ऐसे में मनुष्य का स्व्यस्थ रहना सबसे आवश्यक है. यादी आप स्वस्थ होंगे तभी आपको जीवन जीने का मज़ा आएगा. क्यूंकि, बीमार व्यक्ति कभी भी देर तक जीना नहीं चाहता. वह अपने दर्दों से मुक्ति पाने के लिए जल्द से जल्द मौत तक पहुँचने की तरकीबे निकालता है. ऐसे में यदि मौत की जगह हम अधिक जीने पर जोर दें तो क्या ख्याल है? इसके लिए आपका हेल्थी होना भी काफी मायने रखता है. हर इंसान की ज़िन्दगी की शुरुआत सुबह ही हो जाती है. ऐसे में सुबह सवेरे ही आपको अपनी ज़िन्दगी बेहतर करने के उपाय अपनाने शुरू कर देने चाहिए. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप एक अच्छी ज़िन्दगी पा सकते हैं साथ ही लम्बी उम्र तक अपने आप को जीने लायक बना सकते हैं. तो चलिए दोस्तों देर किस बात की? जानते हैं आखिर ऐसा क्या करने से आप अपनी उम्र में  70 साल से अधिक जी सकते हैं…

तो आइये Newstrend के हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि वह कौन से सुबह के काम हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं और लम्बी उम्र की गारंटी देते हैं-

पानी इंसान के लिए सबसे महत्वपूरण तत्व है. बिना पानी के इस धरती पर ना तो कोई इंसान रह सकता है, और ना ही कोई जीव जंतु. पानी हर जीवित प्राणी की एकमात्र जरूरत है. कहते हैं सुबह सवेरे पीया गया पानी सबसे ज्यादा असर करता है अर्थात फायदेमंद होता है. मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर राजीव दीक्षित जी के अनुसार हर एक व्यक्ति के मुंह में लार बनता है. ये लार मनुष्य के पेट में जाना काफी फायदेमंद रहते है. क्यूंकि इस लार की अधिक मात्रा पेट में जाने से भोजन आसानी से पच जाता है. ऐसे में अगर व्यक्ति सुबह उठ कर सबसे पहले पानी पीये तो ये लार मुंह में ज्यादा मात्रा में चला जाता है और हमारी पाचन शक्ति पर नियंत्रण रखता है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके हमको पानी पीना चाहिए.

मनुष्य को एक दिन में कम से कम 4 से 5 गिलास पानी और ज्यादा से ज्यादा 15 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे ना केवल आपके पेट की सफाई होती है. बल्कि पेट में होने वाली कईं तरह की बिमारियों से भी आपको निजात मिल जाता है. इसके इलावा आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा पानी पीने से इंसान के चेहरे पर भी ग्लो आता है.

योग का मनुष्य जीवन में एक ख़ास स्थान है. यदि आप सुबह उठ कर रोज़ 10 से 15 मिनट के लिए भी योग करना शुरू कर दें तो आपकी आधी से ज्यादा बीमारियाँ दूर भाग जाएँगी. योग से इंसान का शरीर हेल्थी रहता है. सुबह सवेरे किया गया योग अधिकतर फायदेमंद साबित होता है. पुराने समय में लोग 100 वर्ष से भी अधिक जीते थे, इसका कारण योग ही था. इसके इलावा आयुर्वेद की माने तो योग करने से इंसान रिष्ट पुष्ट रहता है और बीमारियाँ उस इंसान से कौसों दूर रहती हैं. अगर आप मामूली कपाल भारती जैसे आसन भी करना शुरू का दें तो आपकी जिंदगी में एक नया मोड़ आजायेगा और आप एकदम स्वस्थ ज़िन्दगी के मालिक बन जायेंगे.

तो दोस्तों अगर आप 70 साल से भी अधिक उम्र तक जीना चाहते हैं तो अपनी डाइट के साथ साथ पानी का अधिक उपयोग करें और साथ ही जितना हो सके, उतना ही योग और आसनों को करने का प्रयास करें. इससे आपकी उम्र दुगुनी होना तह है.

Back to top button