राशिफल

हस्ताक्षर में सिर्फ इस छोटे से बदलाव से बदल जायेगी आपकी किस्मत, जानिये कैसे

एक हस्ताक्षर व्यक्ति की सोच बता सकता है. इतना ही नहीं, हस्ताक्षर से व्यक्ति के भविष्य के बारे में भी पता लगाया जा सकता है. हस्ताक्षर यानी साइन व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताता है. साफ़ और सुंदर लिखावट वाले व्यक्तियों की जिंदगी खुशहाल रहती है. यह उनके साफ़ सोच को दर्शाती है. वहीं जिनकी लिखावट टेढ़ी-मेढ़ी होती है या जो लिखने के बाद काट-पीट करते रहते हैं, यह उनकी अशांत मानसिक स्थिति को दर्शाती है. लेकिन हर हस्ताक्षर का आपके जीवन में एक अलग मायने होता है. हस्ताक्षर करने का तरीका और अक्षरों के आकार आपके भविष्य का आंकलन कर सकते हैं. इसलिए आपने देखा होगा कि बहुत लोग अपना हस्ताक्षर बदल लेते हैं क्योंकि इसका प्रभाव उनके वर्तमान और भविष्य पर पड़ता है. ज्योतिषाचार्य या एस्ट्रोलॉजर भी कभी-कभी व्यक्तियों को हस्ताक्षर बदलने या फिर हस्ताक्षर में बदलाव लाने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से भविष्य में आने वाली परेशानी यकीनन कम या खत्म हो जाती है.

हम यह नहीं कह रहे कि हस्ताक्षर बदलकर आप अपनी तकदीर बदल देंगे. यह कोई चमत्कार या फिर जादू तो है नहीं. हम बस आपको इसके पीछे का आधार समझाना चाह रहे हैं. जैसा कि हमने बताया हस्ताक्षर व्यक्ति की सोच दर्शाता है और उसी सोच के साथ वह जीवन में आगे बढ़ता जाता है. इसे बहुत हद तक आप अपनी मानसिक क्षमता से भी जोड़ सकते हैं. इसलिए जब आप हस्ताक्षर बदलने के बारे में सोचे तब उन कमियों के बारे में भी अवश्य सोचें जिसका प्रयास आप सोच और कार्य योजनाओं को लागू करते वक़्त करते हैं.

कहावत है कि प्रयास कभी असफल नहीं जाता. आप जो बनना चाहेंगे उसी दिशा में कोशिश करेंगे और यदि अच्छे से मेहनत की जाए तो आपको सफलता भी उसी दिशा में मिलेगी. इसलिए हस्ताक्षर में बदलाव से तात्पर्य अपनी सोच की दिशा बदलते हुए उस दिशा में प्रयास करना है.

‘डॉट’ या ‘बिंदु’ काम के पूरा होने को दर्शाता है. इसलिए जो लोग अपने हस्ताक्षर के अंत में डॉट लगाते  हैं वह किसी भी काम को अधूरा नहीं छोड़ते. ऐसे लोग यदि कोई भी काम शुरू कर दें तो उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं. इसी कारणवश आप परिवार या कार्यक्षेत्र में जिम्मेदार माने जाते हैं. ऐसे लोगों को जीवन में बहुत बड़े-बड़े अवसर मिलते हैं और समाज में इनका बहुत मान-सम्मान होता है. इन लोगों को हमेशा सफलता मिलती है. तो देर किस बात की है? आप भी आजमाकर देखें, शायद आपकी किस्मत बदल जाए.

Back to top button