स्वास्थ्य

रात को सोते वक्त मोजे में प्याज रखेने से जो होगा, आप उसे सोच भी नही सकते

पूरे देश में जिस तरह प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगी हैं और अगर अब स्वास्थ्य पर ध्यान ना दिया जाए तो हम सब आसानी से गंभीर बीमारियों के शिकार बन सकते हैं। ऐसे में आज की आधुनिक लाइफ स्टाइल जनित समस्याओं से निपटने में पुराने नुस्खें और उपाय कारगर साबित हो सकते हैं.. दवाओं के सेवन से अच्छा है कि हम उन प्राचीन उपायों को आज़माएं जो ना सिर्फ लाभकारी है बल्कि उनका कोई दुष्परिणाम भी नही होता। दरअसल हमारे रसोई में ही कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इनमें से एक है प्याज ।

जी हां प्याज में कई सारे औषधीय गुण होते हैं जिससे शरीर की कई सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं .. सबसे खास बात ये है कि प्याज के सेवन के अलावा इसका बाहरी इस्तेमाल भी शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। आज हम आपको इसके बाहरी इस्तेमाल और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। असल में आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रात को सोते समय मोजे में प्याज का टुकड़ा रखने से कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो आइये जानते हैं सोते वक्त मोज़े में प्याज रखने से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में..

रात को मोज़े में प्याज रखने से शरीर का विषाक्त तत्व यानि टॉक्सिक मल-मूत्र की सहायता से शरीर से बाहर निकल जाता है साथ ही कुछ टॉक्सिक प्याज में अवशोषित हो जाते हैं। इस तरह शरीर की आन्तरिक सफाई हो जाती है। इसके अलावा प्याज और पैरों की तलवे की त्वचा के संपर्क से कई तंत्रिका तंत्र भी सक्रीय हो जाते हैं  और इससे आपके अंग तेजी से से काम करने लगते हैं।

ये बात मेडिकल साइंस में भी कहता है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है। इस तरह मोज़े में प्याज रखने से शरीर का विषैला पदार्थ बाहर निकलता है और रक्त की अशुद्धियाँ खत्म हो जाती हैं। शरीर में शुद्ध रक्त का प्रवाह होता है जिसका असर आपकी त्वचा और बालों में भी नजर आने लगता है।

असल में रक्त में अशुद्धियाँ ह्रदय सम्बन्धी बीमारी के खतरे को बढ़ाती हैं लेकिन प्याज के टुकडे को मोजे में रखने से रक्त शुद्ध होता है जिससे आपको ह्रदय रोग नहीं होते हैं।

अगर आप बुखार से परेशान है तो राते को सोने से पहले अपने मोजे में प्याज का एक स्लाइस रखकर सो जाइए सुबह उठते ही आप बुखार में काफी हद तक राहत पाएंगे।

दरअसल पैरों की तलवे में मस्तिष्क के एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं  ऐसे में उस जगह प्याज रखने से मस्तिष्क को ठंडक मिलती है और इससे मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है।

अगर आप छोटी आंत या मूत्राशय संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो सोते वक्त प्याज के टुकड़े तलवे पर लगाने से आपको इन समस्याओं से निजात मिल सकती है।​

 

Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button