अध्यात्म

बच्चों के ये नाम रखने से आ सकती है उन पर विपदा, जानिए इन नामों के बारे में

एक बच्चे के जन्म के बाद उसके नामकरण की प्रक्रिया काफी अहम किरदार निभाती है. एक नाम के बिना इस संसार में कोई भी प्राणी नहीं जी सकता. क्यूंकि, हर इंसान को जीने के लिए एक पहचान जरुरी है. और ये पहचान उसको उसका नाम ही दिलाता है. जब एक बच्चा नो महीने तक माँ की कोख में रहता है, तभी से उसके माँ बाप उसके आने वाले नाम के बारे में सोचने लग जाते हैं. लडको और लड़कियों दोनों के अलग अलग नाम होते हैं.

हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार बहुत सारे माँ बाप अपने बच्चों का नाम पौराणिक कथाओं में से या भगवानों के नाम पर रखना शुभ समझते हैं. क्यूंकि, ऐसे नाम रखने से उन्हें लगता है कि उनका बच्चा सदैव सुखी रहेगा और भगवान का आशीर्वाद उस पर हमेशा बना रहेगा. लेकिन, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऐसे बहुत सारे पौराणिक नाम है, जिन्हें रखने से बच्चे पर संकट आना तह है. तो आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हिन्दू धर्म के नाम बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भूल से भी अपने बच्चे को ना दें वरना आपको भारी पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं आखिर ये नाम कौन कौन से हैं…

ये हैं वो कष्टदायक नामों की सूची

विभीषन:

विभीषन नाम के शाब्दिक अर्थ हैं “क्रोध से दूर रहने वाला व्यक्ति” . जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विभीषन, रावण का भाई था और उसी ने रावण की मौत का रहस्य भगवान राम को बताया था. इसलिए विभीषन को “घर का बेदी लंका ढाए” कहावत से भी जाना जाता है. तो आप कभी भी अपने बच्चे का ये नाम मत रखियेगा.

द्रोपदी: 

वैसे तो द्रोपदी महाभारत के अनुसार एक राजकुमारी थी. परन्तु उसने पांच पांड्वो के साथ शादी कर ली थी. जिसके चलते एक बाप कभी भी अपनी बेटी का नाम द्रोपदी नहीं रखना चाहता.

मंदोदरी:

मंदोदरी स्वभाव में काफी शांत और दयालु थी. लेकिन, रावण जैसे दुष्ट की पत्नी होने के कारण लोग अपने बच्चों का नाम मंदोदरी रखना पसंद नहीं करते.

सुग्रीव:

कहने में सुग्रीव भगवान राम का सबसे अच्छा भक्त था. लेकिन राज पथ के लालच में आकर उसने अपने ही भाई को मार डाला था. शायद इसीलिए लोग अपने बेटों का नाम सुग्रीव रखना अच्छा नहीं समझते.

अश्वत्थामा: 

सब जानते हैं कि अशवत्थामा एक बेहद बहादुर और निडर योद्धा था. लेकिन फिर भी उसने अपने पूरे जीवन काल में बुरे काम ही किये जिसके चलते भगवान कृष्ण ने उसको दर्द और दुःख सहने का श्राप दे दिया था. शायद इसी लिए कोई भी माँ बाप अपने बच्चे का ये नाम नहीं रखना चाहता.

गांधारी:

गांधारी बेहद अच्छी स्त्री थी. जिसमे बहुत सारे गुण भी थे. लेकिन शादी के बाद उसको दुखों के सिवा कुछ भी नहीं मिला और उसके सभी पुत्र भी मर गये. इसीलिए माँ बाप को अपनी बेटी का नाम गांधारी नाम रखना बिलकुल भी पसंद नही है.

कैकेयी: 

वैसे तो कैकेयी एक राजघराने से सम्बन्ध रखती थी. लेकिन, फिर भी मामूली नौकरानी की बातों में आकर उसने अपने ही परिवार के सदस्यों में फर्क करना शुरू कर दिया था. इसलिए लोगों को कैकेयी नाम भी पसंद नहीं आता.

दुर्योधन:

युद्धों की बात की जाए तो दुर्योधन सबसे बलवान और शक्तिशाली योद्धा था. लेकिन, फिर भी उसने लालच में आकर अपने पूरे परिवार का विनाश कर डाला जिसके चलते माँ बाप इस नाम को अपनी संतान के लिए शुभ नहीं मानते.

Back to top button