बॉलीवुड

ये हैं भारत की मशहूर अभिनेत्री व पहली मिस यूनिवर्स जो बिना शादी किए ही बनीं मां..

आज हम बात कर रहे हैं देश की मशहूर अभिनेत्री सुष्‍मिता सेन की। जो की आज अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं। सुष्मिता का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद में हुआ था। सुष्मिता सेन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1997 में महेश भट्ट की फिल्म ‘दस्तक’ से की थी। इन्होंने बॉलीवुड की अनेक फिल्मों में काम किया है।

सुष्मिता सेन भले ही आज 42 की हो गई हों लेकिन वह अभी तक उन्होंने शादी नहीं की है वह अभी तक सिंगल हैं लेकिन बिना शादी किए ही उनकी दो बेटियां हैं दरअसल सुष्मिता सेन ने दो बेटियों को गोद ले रखा है। आज सुष्‍मिता के जन्मदिन के अवसर पर हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों से आपको परिचित करा रहे हैं।

सुष्मिता सेन ने दो लड़कियों को लिया है गोद :

सुष्मिता सेन अक्सर अपने रिलेशनश‍िप के कारण काफी चर्चा में रहीं हैं। सुष्मिता सेन ने शादी तो नहीं की लेकिन उन्होंने दो बेटियों को गोद जरूर लिया है। 25 साल की उम्र में साल 2000 में सुष्मिता ने अपनी पहली लड़की को गोद लिया था जिसका नाम रेनी है जो कि अब 18 साल की हो गई है उस समय बहुत से लोगों को उनका यह फैसला अच्छा नहीं लगा और उनके इस फैसले से काफी फैंस भी नाराज हो गए थे।

लेकिन सुष्मिता सेन ने इसकी परवाह नहीं की और जनवरी 2010 में एक बार फिर तीन महीने की बच्ची को गोद लिया जिसका नाम अलीशा है। दोनों बेटियों की परवरिश वह माँ बनकर कर रही हैं। सुष्मिता सेन अपनी दोनों बेटियों से बहुत ज्यादा प्यार करती है। सुष्मिता अपनी दोनों ही बेटियों के साथ बहुत टाईम स्पेंड करती हैं और उनके साथ अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर अक्सर शेयर भी करती रहती हैं।

1994 में मिस यूनिवर्स बनीं थी सुष्मिता सेन :

सुष्मिता सेन को पहली पहचान तब मिली जब उन्होंने 1994 में मिस इंडिया का खिताब जीता। उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंदी ऐश्वर्या राय को पटकनी देते हुए यह ताज हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर

इसके बाद इसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और इसमें भी वह कामयाब रही और भारत की पहली मिस यूनिवर्स बनीं। मिस यूनिवर्स बनने के दौरान उनका एक खास किस्सा यह भी है कि सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाले दिन जो ड्रेस पहनी थी वो किसी डिजायनर से नहीं बल्कि उन्होंने इसे एक स्थानीय टेलर की दुकान से सिलवाई थी और जो सफेद रंग के दस्ताने पहने थे वे उनकी मां ने बनाए थे। सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर देश का नाम रोशन किया। मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता ने बॉलीवुड की ओर रुख किया। उस दौरान सुष्मिता सेन को बॉलीवुड से कई फिल्मों के ऑफर मिले।

सुष्मिता सेन खुद को रखती है फिट :

सुष्मिता सेन अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखती हैं इसीलिए वह हर दिन जिम में वर्क आउट करके पसीना बहाती हैं। हर दूसरे दिन 15 मिनट के लिए कार्डियो और क्रंचेज कर वह खुद को फिट रखती हैं। इसके अलावा वह योगा भी करती हैं बढ़ती उम्र के साथ साथ सुष्मिता और भी सुदंर होती जा रही है। 42 साल की उम्र में भी वो काफी जवान दिखती हैं। खुद को फिट और खूबसूरत रखने के लिए सुष्मिता सेन का एक ही फॉर्मुला है- ‘खुश रहो, बस हर हाल में खुश रहो’

Back to top button