विशेष

ट्रेन में बजने वाले हर हॉर्न का होता है अलग-अलग मतलब, जानिये रेलगाड़ियों के हॉर्न का राज़

ट्रेन से तो आप सभी ने कभी न कभी सफ़र ज़रूर किया होगा. लेकिन शायद ही कभी आपने इसके हॉर्न के ऊपर ध्यान दिया होगा. बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि भारतीय रेलवे में कितने तरह के हॉर्न होते हैं और उनका क्या मतलब होता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. गौरतलब है कि अधिकतर लोग ट्रेन के हॉर्न की तरफ ध्यान नहीं देते. उनसे पूछने पर जवाब होगा कि हमने तो केवल एक ही आवाज़ सुनी है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ट्रेन में केवल एक नहीं बल्कि 9 अलग-अलग तरह के हॉर्न होते हैं. आज हम आपको इन्हीं हॉर्न के बारे में विस्तार से बताएंगे.

एक शॉर्ट हॉर्न

ट्रेन में एक शॉर्ट हॉर्न भी बजाया जाता है. यह शॉर्ट हॉर्न कुछ सेकंड्स के लिए ही होता है. इसे केवल एक बार ही बजाया जाता है. इस हॉर्न का मतलब होता है कि ट्रेन यार्ड में आ चुकी है और अगली यात्रा के लिए इसकी साफ़-सफाई करनी है.

दो शॉर्ट हॉर्न

दो शॉर्ट हॉर्न यात्रा के दौरान कई लोगों ने सुने होंगे. इन दो शॉर्ट हॉर्न का मतलब है कि ट्रेन प्रस्थान के लिए तैयार है और यह बाकी यात्रियों के लिए वार्निंग भी होती है. यदि कोई व्यक्ति ट्रेन के बाहर या इधर-उधर है, तो इस हॉर्न से उसे ट्रेन के चलने का पता चल जाएगा.

तीन शॉर्ट हॉर्न

यह हॉर्न बहुत कम बजाया जाता है. इस हॉर्न को मोटर मैन ही बजा सकता है. इस हॉर्न का मतलब लोकोपायलट ट्रेन के इंजन से अपना नियंत्रण खो चुका है. यह हॉर्न गार्ड के लिए एक संकेत होता है. ये हॉर्न बजने पर गार्ड वैक्यूम ब्रेक से ट्रेन को रोकता है. इस हॉर्न का इस्तेमाल इमरजेंसी में होता है.

चार शॉर्ट हॉर्न

यात्रा के समय जब ट्रेन चार छोटे-छोटे हॉर्न दे, तो इसका इशारा ट्रेन में आई तकनीकी खराबी की तरफ होता है. इसका मतलब होता है कि फ़िलहाल के लिए ट्रेन आगे का सफ़र तय नहीं कर सकती.

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न

लोकोपायलट द्वारा दो छोटे और एक लंबे हॉर्न का मतलब होता है कि या तो किसी के द्वारा ट्रेन की चेन खींची गई है या गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाये हैं.

लगातार लंबा हॉर्न

लोकोपायलट यदि ट्रेन का हॉर्न लंबे समय तक लगातार बजा रहा है, तो इसका मतलब कि ट्रेन किसी प्लेटफार्म पर नहीं रुकेगी. ट्रेन सीधे अपने गंतव्य पर जाकर ही रुकेगी. यह यात्रियों के लिए एक प्रकार की सूचना होती है ताकि उन्हें पता चल जाए कि ट्रेन किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकने वाली.

रुक-रुक कर दो बार हॉर्न

जब ट्रेन रुक-रुक कर दो बार हॉर्न बजाये तो इसका मतलब ट्रेन रेलवे क्रासिंग के नज़दीक आने वाली है. इस हॉर्न का उद्देश्य पटरियों के आस-पास मौजूद लोगों को सचेत करना होता है.

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न रेलवे की इंटरनल कार्यप्रणाली के दौरान बजाया जाता है. यदि आप इस तरह का हॉर्न सुनें तो समझ जाएं कि ट्रेन अपना ट्रैक चेंज करने वाली है.

छह छोटे-छोटे हॉर्न

यदि ट्रेन छह बार छोटे-छोटे हॉर्न देने लगे तो समझ जाएं कोई खतरा है. किसी खतरे का अंदाज़ा होने पर ही इस तरह का हॉर्न लोकोपायलट द्वारा बजाया जाता है. यदि इस तरह का हॉर्न बजे तो यात्रियों को सतर्क हो जाना चाहिए. हालांकि ऐसे हॉर्न कम ही बजाये जाते हैं.

देखें वीडियो-

Back to top button