मलेरिया के बुखार से तुरन्त राहत के लिए अपनाए ये कारगर उपाए

कहते हैं बदतले मौसम और बदलता मिजाज दोनो ही कष्ट देते हैं जो कि बिल्कुल सच भी है .. मौसम का बदलना तो प्रकृति  का नियम है लेकिन बदलते मौसम में स्वास्थ्य सम्बंधी कई दिक्कते पेश आने लगती हैं। आजकल मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, और वायरल फीवर तेजी से फैल रहा हैं। ऐसे में आपकी जरा सी भी लापरवाही आपको इनका शिकार बना देती है।  खासकर मलेरिया का बुखार बहुत तेजी से लोगों को शिकार बनाता है। आज हम आपको मलेरिया के बुखार से निजात दिलाने के कुछ कारगर उपाय बताने जा रहे हैं ।

मलेरिया में रोगी को सिर दर्द, उल्टी और ज़ुखाम के साथ फीवर होता है .. इस दौरान कभी कभी बुखार उतर भी जाता है लेकिन वापस भी आता है .. साथ ही हालत गम्भीरे होने की स्थिति में रोगी कोमा में भी चला जाता है या फिर उसकी मौत भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि  मलेरिया के लक्षण पता चलते ही आप उचित उपचार अपनाए ताकि जल्दी ही इस पर काबू पाया जा सके। मलेरिया में आप मेडिकल उपचार तो लेते ही हैं पर कुछ घरेलु  उपाय वास्तव में इसके लिए बेहद कारगर होते हैं और आज हम आपको इन्ही के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो घरेलु उपाय..

तुलसी का सेवन

मलेरिया के रोग में तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में जैसे ही आपको मलेरिया का पता लगे कि आपको इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए … चाय या काढ़े के रूप में आप इसे ले सकते हैं ।

अदरक और किशमिश का सेवन

मलेरिया के बुखार को कम करने के लिए अदरक और किशमिश का सेवन एक साथ करना लाभदायक होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में अदरक व किशमिश डालकर उबाल लिजिए फिर जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसे पी लें। इससे आपको तुरंत हारत मिलेगी।

निम्बू का प्रयोग

अदरक, तुलसी के अलावा निम्बू के प्रयोग से भी मलेरिया बुखार में काफी राहत मिलती है। इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक निम्बू के रस को निचोड कर पीजिए। दिन में ऐसा दो से तीन बार करना चाहिए.. इससे जल्द ही बुखार से निजात मिलती है।

अपने आस पास मच्छर ना पनपने दें

मलेरिया ‘प्लाज्मोडियम’ नाम के परजीवी से होता है, जो मच्छर इंसानों में फैलाते हैं। दरअसल मलेरिया मादा ‘एनेफिलीज’ मच्छर के काटने से होता है, जो कि गंदे पानी में पनपते हैं।  ऐसे में आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए  कि आपके घर और आसपास कहीं भी गंदा पानी इकट्ठा न होने पाए। इसलिए आपको कभी भी घर या आस पास कूड़ा कबाड़ा नही छोड़ना चाहिए।

नीम की पत्तियों का प्रयोग

अगर आपके लगता है कि आपके आसपास मलेरिया के मच्छरों का अतिक्रमण हो रहा है तो उन्हें भगाने के लिए नीम की पत्तियां या नीम का तेल जलाकर धुआँ करें । इसके धुएँ से मच्छर नष्ट हो जाते हैं।

खाने में इन चीजों का परहेज करें

मलेरिया के बुखार के दौरान गरिष्ठ और मसालेदार चीजों का सेवन नही करना चाहिए साथ ही फ्रिज का ठंडा पानी, आइसक्रीम, जैसे ठंडे तासीर के चीजों का उपयोग बिल्कुल ही बंद कर देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.