WWE सर्वाइवर सीरीज से जुडी कुछ ऐसी बातें जिन्हें शायद आप न जानते हों

वैसे तो भारत में क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में लोगों की कम ही दिलचस्पी देखने को मिलती है लेकिन बीते सालों में ओलम्पिक में जिस तरह हमारे खिलाड़ियों ने अपनी पहचान बनाना शुरू की है उससे लोगों का ध्यान दूसरों खेलों की तरफ भी गया  है .. खासकर रेसलिंग आजकल खूब लोकप्रियता पा रही है । वैसे टीवी के माध्यम से रेसलिंग का एक प्रारुप.. WWE सीरिज पहले से ही घर घर में लोकप्रिय है लेकिन भारतीय दर्शक इसे द ग्रेट खली की वजह से ज्यादा जान पाते हैं । वहीं अब खली के शिष्य दिनेश कुमार और कविता दलाल डब्ल्यूडब्ल्यूई में अपनी धाक ज़मा रहे हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूई भारत समेत मध्य एशिया में अपने पांव पसार रहा है इसलिए यहां ट्रायल किए जा रहे हैं… इन ट्रायलों में उभरते हुए नए पहलवानों का दमखम देखा जा रहा है। ऐसे में भारतीय दर्शकों की रुचि को देखते हुए हम भी WWE के कुछ खास पहलुओं से आपको रूबरू करा रहे हैं जिससे शायद ही आप जानते हो..

1 “द वाइपर” मिस्टर सर्वाइवर सीरीज़ ?

किसी भी रैसलर की तुलना में रैंडी ऑर्टन सबसे ज्यादा सर्वाइवर सीरीज पीपीवी का हिस्सा बने हैं। साल 2003, 2004 और 2005, में द वाईपर कोड़ी रोड्स के साथ अपनी टीम के सदस्य थे वहीं पिछले साल के पीपीवी में वो ब्रे वायट की वायट फ़ैमिली का हिस्सा थे। हालांकि वो कई मौकों पर सर्वाइवर सीरीज का हिस्सा नहीं थे लेकिन फिर भी उनका आंकड़ा बाकी रैसलर्स से कई गुना अच्छा है।

2 ये था सबसे छोटा पीपीवी डीवाज़ चैंपियनशिप मैच

डीवाज़ चैंपियनशिप का रिकॉर्ड कभी भी WWE टीवी पर अच्छा नहीं रहा है। सर्वाइवर सीरीज 2014 में इस ख़िताब का सबसे छोटा मैच देखा गया। मैच 33 सेकंड तक चला, जहां निकी बेला ने एजे ली को ख़िताब के लिए चुनौती दी और उनकी बहन ब्री बेला रिंगसाइड पर थी। ब्री एपरन पर ही थीं, जहां उन्होंने एजे ली को किश करने की कोशिश की और इसपर निकी ने उन्हें फ़ोरआर्म पर मारते हुए पिन कर दिया।

3 एक ही बार ECW चैंपियनशिप बचाई गई है

ECW चैंपियनशिप को WWE इतिहास में टॉप ख़िताब नहीं माना गया है लेकिन लेकिन एक ऐसा मौका है जब इस ख़िताब को मुख्य रोस्टर पर बचाया गया।साल 2007 में हुए सर्वाइवर सीरीज पर सीएम पंक ने अपना ख़िताब जॉन मॉरिसन और द मिज़ के खिलाफ बचाया। इस समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप रॉ डिवीज़न का टॉप ख़िताब है और इसे अबतक सर्वाइवर सीरीज पर दांव पर नहीं लगाया गया। पिछले साल जब केविन ओवन्स चैंपियन थे तो वो 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच का हिस्सा थे, तो इस साल चैंपियन ब्रॉक लैसनर चैंपियन बनाम चैंपियन मैच में एजे स्टाइल्स से भिड़ेंगे।

4 लीटा का रिटायरमेंट रिकॉर्ड

लीटा चार बार की विमेंस चैंपियन हैं और उन्हें हॉल ऑफ फेम में भी जगह मिल चुकी हैं। लेकिन जब उन्होंने साल 2006 में रैसलिंग से संन्यास लेने का विचार किया तो WWE ने उन्हें सही विदाई नहीं दी। सर्वाइवर सीरीज 2006 में लीटा ने इतिहास रचते हुए एक भी मैच न जीतते हुए लगातार 5 सर्वाइवर सीरीज मैच हारीं। मिकी जेम्स के हाथों वो अपना विमेंस चैंपियनशिप हार गईं। उसके बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी।

5 एक ही बार मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कॅश इन किया गया है

सर्वाइवर सीरीज पिछले तीन दशक से चल रहा है तो वहीं मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस भी साल 2005 से चल रहा है, लेकिन पिछले 12 सालों में बस एक बार ब्रीफ़केस कैश इन किया गया है।साल 2015 के सर्वाइवर सीरीज पर रोमन रेन्स और डीन एम्ब्रोज़ के बीच चल रहे मैच में शेमस ने दखल देते हुए अपना मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस कैश इन कर दिया। उन्होंने “द बिग डॉग” को ब्रॉग किक से ढेर करते हुए WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की।इस साल कार्मेला के पास ब्रीफ़केस बचा हुआ है और अगर वो पीपीवी पर उसे कैश इन करती हैं तो इतिहास रच देंगी।