दिलचस्प

वीडियो: पानी में रह कर खुद पर चलाई गोली, फिर देखें क्या हुआ?

शायद ही कोई व्यक्ति भौतिक विज्ञान के  सिद्धांतों को सही प्रमाणित करने के लिए कुछ ऐसा प्रयोग  ( Science Experiments )करना चाहेगा, जैसा कि भौतिक विज्ञानी एंड्रियास वहल ने किया है। एंड्रियास वहल साबित करना चाहते थे कि हवा की तुलना में पानी के अणु का घनत्व ज़्यादा होता है और इस वज़ह से पानी के अंदर कोई भी क्रिया करना अपेक्षा क्रुत रूप से मुश्किल होता है। एंड्रियास  वहल को भौतिकी के इस सिद्धांत पर इतना भरोसा था था की बहल इसे साबित करने के लिए अपनी  जान का ज़ोखिम तक ले लिया

SCIENCE EXPERIMENTS

बहल ने पानी के अंदर एक लोडेड गन लगाई और उसकी नली का मूह अपनी और मोड लिया और वो बंदूक की नली के सामने एक निर्धिष्ट दूरी पर खड़े हो गए।   उन्होने बंदूक के ट्रिगर को रस्सि मैं इस तरह फंसा रखा था की रस्सि खिंचते ही ट्रिगर दब जाये. बहल एक उचित दूरि पर बंदूक की नली के सामने  खडे हो उन्होंने रस्सी खिंच कर गन का ट्रिगर  दबा दिया।  मगर उस के बाद जो हुआ वोह आशर्यजनक था, आप उसे देखकर  हैरान रह जाएंगे।
एंड्रियास वहल  को भौतिक विज्ञान के  इस नियम पर इतना  भरोसा था कि वो अपनी जान की बाज़ी लगाने से भी पीछे नहीं हटे , वो किसी भी तरह से ये प्रयोग कर के दुनिया को दिखाना चाहते थे। पानी  मैं जाते ही एंड्रियास वहल  ने अपने सामने रखी बन्दूक का ट्रिगर दबाया।  बन्दूक से गोली निकली  पर गोली उन तक नहीं पहुँची पायी और उनके का यह प्रयोग सफल साबित हुआ।

Back to top button