पीते हैं सिगरेट? तो फेफड़ों को साफ करने के लिए आजमाये ये घरेलू नुस्खा, 3 दिनों में दिखेगा असर

मनुष्य को जिंदा रहने के लिए सबसे जरुरी चीज श्वास हैं, जिसके बिना कोई भी जीवित नहीं रह सकता। और साँस लेने के लिए सबसे जरुरी है स्वस्थ फेफडे, जो साँस लेने में हमारी सबसे अधिक सहायता करते हैं। फेफडे शरीर को ऑक्सीजन पहुँचाते हैं तथा शरीर में बनने वाले हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालते हैं। इस वजह से हमें फेफडों का विशेष ख्याल रखना जरुरी है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फेफड़ों को साफ कर सकते हैं। अगर आप लंबे समय से सिगरेट या किसी अन्य प्रकार का धुम्रपान कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक है। Homemade recipe to clean lungs.

हर साल होती है करीब 5 लाख लोगों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमान के मुताबिक, तम्बाकू और धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के कारण हर साल करीब 5 लाख लोगों की मौत होती है। यदि हम गणना करें, तो हर छह सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत तम्बाकू और धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के कारण होती है। इसको हम आसानी से तंबाकू या धूम्रपान करने की आदत को छोड़कर रोक सकते हैं। धूम्रपान व्यक्ति के फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और अगर कोई व्यक्ति 5 साल से अधिक समय से धूम्रपान कर रहा है तो उसे ब्रोंकाइटिस और कफ की समस्या होना आम बात है। इसलिए आज हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे सिर्फ 3 दिनों में किसी व्यक्ति के फेफड़ों को साफ किया जा सकता है।

नुस्खा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. साफ और कटा हुआ प्याज – 400 ग्राम
  2. हल्दी – 2 चम्मच
  3. पानी – 1 लीटर
  4. ब्राउन शुगर – 400 ग्राम
  5. अदरक की जड़ – 1 छोटा टुकड़ा

नुस्खा कैसे बनाये?

एक बड़ा बर्तन लें और इसे पानी से भरें। पानी में ब्राउन शुगर डालकर इसे उबाल लें। फिर इसमें अदरक की जड़ और प्याज ड़ाले। थोड़ी देर उबालने के बाद इसमें अदरक और हल्दी ड़ाले। इस मिश्रण को उबलते समय आग कम रखे। थोड़ी देर और उबालने के बाद इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें और फिर इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें।

कैसे इस्तेमाल करें?

इसे सुबह नाश्ते से पहले और रात में खाने के दो घंटे बाद 2 बड़े चम्मच खाये। इसके अलावा, आप बेहतर परिणाम के लिए एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। गर्म पानी से स्नान करें, लेकिन 20 मिनट से अधिक समय तक गर्म पानी से स्नान न करें। इससे भी फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.