All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

चाहते हैं शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाना, तो शादी से पहले अपने पार्टनर से ज़रूर पूछें ये अहम सवाल

426

भारतीय परंपरा में शादी बहुत महत्व रखती है. इसमें दो आत्माओं का ही नहीं बल्कि 2 परिवारों का भी मिलन होता है. लव मैरिज हो या अरेंज दोनों को निभाने के लिए सहनशीलता होनी चाहिए. लेकिन आज की युवा पीढ़ी में सहनशक्ति बिल्कुल नहीं बची जिसकी वजह से शादियां ज्यादा देर टिक नहीं पाती. लव मैरिज में तो लड़का-लड़की पहले से ही एक-दूसरे की आदतें और व्यवहार जान लेते हैं. लेकिन अरेंज में ये सब नहीं जान पाते. इसके लिए अरेंज मैरिज में पहले से ही कुछ बातों को साफ कर लेना चाहिए. इसके लिए दोनों पार्टनर को एक-दूसरे से कुछ ऐसे जरूरी सवाल पूछ लेने चाहिए जिससे आगे कोई प्रॉब्लम न हो. अगर आप शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी से पहली मुलाकात करने जा रहे हैं तो समझ लीजिए कि अपको एक-दूसरे के बारे में अच्छे से जानने का एक सही मौका मिल गया है.  शादी से पहले होने वाली छोटी सी मुलाकात में आप अपने भविष्य के बारे में कुछ अहम फैसले ले सकते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि शर्माना और घबराना छोड़कर एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें.

कपडों के बारे में सोच


आप अपने पार्टनर से इस बारे में राय जान लें कि उसकी और उसके परिवार वालों की कपड़ों के बारे में क्या राय है. कई बार शादी के बाद मॉडर्न कपड़ों को लेकर पति-पत्नी के बीच बेवजह की बहस हो जाती है. ऐसे में यह बात बाद में लड़कियों की जिंदगी में मुश्किल खड़ी करती है.

ब्रेकअप और एक्स के बारे में पूछना

आजकल शादी से पहले गर्लफैंड या बॉयफैंड होना आम बात बन गई है. अरेंज मैरिज में अपने पार्टनर से उसके पहले प्यार के बारे में बात करने से उनके मन की बात पता चल जाती है. उसका ब्रेकअप क्यों और कैसे हुआ? वह आपसे शादी किसी दबाव में तो नहीं कर रहा? क्या आज भी वो अपने एक्स के संपर्क में है? इन सब के बारे में पूरी तरह पड़ताल करके ही शादी के लिए हां करनी चाहिए.

कोई खास शौक   

एक-दूसरे के शौक और आदतों को जानना सबसे अहम है. शौक कई तरह के हो सकते है जैसे खाना, घूमना-फिरना और शराब या सिगरेट पीना. कई लड़कियों को अपने पार्टनर का शराब पीना पसंद नहीं होता. ऐसे में पहले ही खुल के बात करने से आप एक-दूसरे के बारे में सब जान लेंगे.

अब तक शादी न करने का कारण


आप बातों-बातों में एक-दूसरे से अब तक शादी न करने की वजह जानने की केशिश करें. जवाब को ध्यान से सुनें और खुद भी जवाब देने के लिए तैयार रहें.

दोस्तों के बारे में पूछें


शादी से पहले एक-दूसरे के दोस्तों के बारे में अवश्य पूछें. शादी के बाद के जीवन में दोस्तों की अहम् भूमिका होती है. कई बार दोस्तों की वजह से पति-पत्नी में मनमुटाव हो जाता है. इसलिए एक-दूसरे के दोस्तों के बारे में अच्छे से जान लें ताकि आगे जाकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

अधिक गुस्सा 

अपने पार्टनर के स्वभाव के साथ-साथ उसके गुस्से के बारे में भी जान लेना चाहिए. ज्यादा गुस्सा करने से हमेशा लड़ाई- झगड़े होते रहते हैं, जो जिदंगी पर बहुत बुरा असर डालते हैं. अगर आपके पार्टनर को भी ज्यादा गुस्सा आता है, तो उसके गुस्से का कारण पूछें.

 

 

DMCA.com Protection Status